कांग्रेस राष्ट्रव्यापी जाति सर्वेक्षण का समर्थन करती है, राहुल गांधी !

जातीय सर्वे को लेकर कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने फिर खोला मुंह। प्रेस कॉन्फ्रेंस में उन्होंने कहा कि कांग्रेस की वर्किंग कमेटी ने बड़ा फैसला लिया है।

बिहार ने जातीय सर्वेक्षण कराया। जातीय सर्वे को लेकर कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने फिर खोला मुंह। प्रेस कॉन्फ्रेंस में उन्होंने कहा कि कांग्रेस की वर्किंग कमेटी ने बड़ा फैसला लिया है। सर्वसम्मति से देश भर में जाति जनगणना की मांग करने का निर्णय लिया गया। मुझे लगता है कि यह बहुत प्रगतिशील कदम होगा। यह गरीब लोगों के लिए बहुत अच्छा होगा। हमारे मुख्यमंत्रियों का मानना ​​है कि यह उनके लिए बहुत बड़ा कदम होगा। इसी तरह वे इसके साथ काम करेंगे।

Rahul Gandhi, Sonia Gandhi attend Congress Working Committee meet ahead of  assembly poll date announcement | Mint

अखिल भारतीय पार्टी का बहुमत इस जाति जनगणना का समर्थन करेगा

अब पत्रकारों ने उनसे पूछा, भारत गठबंधन में और भी पार्टियां हैं. क्या वे कांग्रेस के इस रुख को स्वीकार करेंगे? उस सवाल के जवाब में राहुल गांधी ने कहा कि आज कांग्रेस अध्यक्ष की मीटिंग थी। पूरी कांग्रेस पार्टी ने पूरे जोश के साथ निर्णय लिया है कि न सिर्फ जाति जनगणना का समर्थन करेगी बल्कि बीजेपी को भी इस जाति जनगणना को लागू करने के लिए मजबूर करेगी। यदि वे ऐसा नहीं करते तो उन्हें हटना होगा।

अब इंडिया एलायंस के ज्यादातर दल इस बात पर सहमत हो गए हैं कि जातीय जनगणना लागू की जानी चाहिए. लेकिन कुछ टीमें अन्य पदों पर हो सकती हैं। लेकिन हम फासीवादी रवैये के साथ नहीं जा रहे हैं।’ खैर, हम इस पर लचीले हैं। कुछ समूहों के अलग-अलग विचार हो सकते हैं। लेकिन मुझे विश्वास है कि अखिल भारतीय पार्टी का बहुमत इस जाति जनगणना का समर्थन करेगा और इसके कार्यान्वयन पर जोर देगा।

यह जाति या धर्म का मामला नहीं: राहुल

राजस्थान चुनाव के लिटमस टेस्ट के सवाल पर राहुल ने कहा, यह केमिस्ट्री पर काम करता है। राजनीति में नहीं. हम सबने मिलकर निर्णय लिया कि भारत के विकास के लिए जातीय जनगणना आवश्यक है। इस जातीय जनगणना के बाद एक नया सूचकांक बनाया जाएगा। हमने इसे करने का फैसला किया। कांग्रेस पार्टी वो दिखाएगी। याद रखें हम अपना वचन कभी नहीं तोड़ते।

राहुल ने कहा, यह जाति या धर्म का मामला नहीं है। यह गरीबी का मामला है। अब दो हिंदुस्तान हैं। एक अडानी। और दूसरा सबका है। कास्ट सेंसस से साफ पता चलेगा कि भारत में कितने लोग हैं। फिर आर्थिक मूल्यांकन होगा. यह देखा जाएगा कि पैसा किसके पास है। मेरी भी गलतियाँ हैं। हम वो करेंगे जो हमने पहले नहीं किया।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें Facebook, Twitter, Instagram और Youtube पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button