विधानसभा चुनाव से पहले सीएम ने की 19 नए जिलों की घोषणा, देखें नाम !

सीएम ने राज्य विधानमंडल में अपने भाषण के दौरान टिप्पणी की कि अतिरिक्त जिलों की शुरुआत के साथ, राज्य में अब कुल...

आगामी राज्य विधानसभा चुनावों से पहले, राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शुक्रवार को राज्य में नए जिलों की स्थापना की घोषणा की। समाचार एजेंसी एएनआई ने बताया कि सीएम ने राज्य विधानमंडल में अपने भाषण के दौरान टिप्पणी की कि अतिरिक्त जिलों की शुरुआत के साथ, राज्य में अब कुल 50 जिले हैं।

विधानसभा को संबोधित करते हुए सीएम गहलोत ने कहा, “हमें राज्य में कुछ नए जिलों के गठन की मांग मिली थी. हमने इन प्रस्तावों की जांच के लिए एक उच्च स्तरीय समिति बनाई थी और हमें अंतिम रिपोर्ट मिल गई है।”

शुक्रवार को घोषित नए जिलों में अनूपगढ़, भरतपुर, गंगापुर सिटी, जयपुर उत्तर, जयपुर दक्षिण, जोधपुर पश्चिम, जोधपुर पुरवा, नीम का थाना, खैरथल, फलोदी, कोटपूतली, केकड़ी, बैवर, डीग, डीडवाना, दूदू, सलूम्बर, सांचोर , और शाहपुरा शामिल हैं।

इस बीच, सीएम गहलोत ने सिंचाई दक्षता में सुधार और नहरों और बांधों में पानी की बर्बादी को कम करने के उद्देश्य से कई परियोजनाओं के लिए 37 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं।

बांसवाड़ा जिले में कागड़ी बांध को 10 करोड़ रुपये की लागत से परियोजनाओं के हिस्से के रूप में फिर से बनाया जाएगा। सरकार ने एक बयान में कहा कि गजाधरपुरा सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट से जयपुर की कालवाड़ तहसील के कलाख बांध तक नहर की लाइनिंग के लिए 11.73 करोड़ रुपये और खर्च किए जाएंगे।

उम्मीद है कि सवाईमाधोपुर जिले की बामनवास तहसील के मोरा सागर बांध से नहर को लाइन करने में 15.03 करोड़ रुपये खर्च होंगे।

पहल पानी की बर्बादी को कम करते हुए सिंचाई दक्षता में वृद्धि करेगी। गहलोत ने 2022-23 के बजट में कुल 800 करोड़ रुपये की बांध और नहर बहाली परियोजनाओं की घोषणा की। इनमें से 611.95 करोड़ की लागत के कार्य स्वीकृत हो चुके हैं।

गहलोत ने विधायक को यह भी बताया कि राजस्थान सरकार उदयपुर जिले के 367 गांवों में पेयजल उपलब्ध कराने के लिए 362.13 करोड़ रुपये खर्च करेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्होंने परियोजना के लिए वित्त पोषण योजना को स्वीकार कर लिया है, जिससे इन समुदायों को सोम-कमला-अंबा बांध से पीने के पानी की आपूर्ति हो सकेगी।

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाइट के लिए आप यहां http://www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें Facebook , Twitter , Instagram और Youtube पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button