कर्नल अनिल कुमार ने छात्रों को तनाव से दूर रहने का दिया मन्त्र !

कार्यशाला में स्वास्थ्य शरीर और संतुलित दिनचर्या के लिए और क्या कुछ आवश्यक है इन तमाम विषयों पर विस्तृत से कार्यशाला में चर्चा की गई।

लखनऊ। लखनऊ विश्वविद्यालय के नवीन परिसर स्थित विधि संकाय में सहजयोग उत्तर प्रदेश की लखनऊ टीम द्वारा संकाय की मूट कोर्ट कमेटी के सहयोग से व्यक्तित्व विकास एवं तनाव प्रबंधन विषय पर कार्यक्रम नवीन परिसर स्थित एडमिनिस्ट्रेटिव ब्लॉक के ज्यूरिस हॉल मे आयोजित किया गया। कार्यशाला को संबोधित करते हुए लेफ्टिनेंट कर्नल विनोद कुमार ने छात्रों को सहजयोग द्वारा ध्यान एवं तनाव मुक्ति पर विशेष जानकारि आज की भागदौड़ युक्त जीवन शैली में स्वयं को मानसिक ,शारीरिक एवं भावनात्मक रूप से स्वयं को कैसे स्वस्थ रखें इसके अलावा कार्यशाला में स्वास्थ्य शरीर और संतुलित दिनचर्या के लिए और क्या कुछ आवश्यक है इन तमाम विषयों पर विस्तृत से कार्यशाला में चर्चा की गई।

कर्नल विनोद ने कहा :

कर्नल विनोद कुमार ने छात्र जीवन की समस्त समस्याएं जैसे कि पढ़ाई में ध्यान ना लगना, चित्त बिखरा रहना , मन में अशांति होना, अत्यधिक गुस्सा इत्यादि समस्याओं पर प्रकाश डालते हुए कहा कि इन तमाम समस्याओं का समाधान सहजयोग ध्यान के माध्यम से किया जा सकता है। सत्र में छात्रों को आत्मसाक्षात्कार एवं ध्यान की अनुभूति करा कर शांति एवं आनंद का अनुभव कराया गया।कार्यशाला में ध्यान से स्वयं के व्यक्तिगत विकास एवं आंतरिक उत्क्रांति हेतु संपूर्ण जानकारी साझा की गई । उन्होंने बताया कि सहजयोग की स्थापना 1970 में परम पूज्य माताजी निर्मला देवी द्वारा हुई थी| माताजी ने छात्र जीवन में उत्पन्न होने वाली समस्याओं को मध्य नजर रखते हुए छात्रों को इसके प्रति जानकारी देते हुए उन्हें तनाव से कैसे मुक्त रहा जाए इसके लिए जागरूक किया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button