करें ये सरल उपाय, गर्मी को दूर भगाएं !

गर्मियों के दौरान, पाचन क्षमता तुलनात्मक रूप से कम होती है।तीन बार भारी भोजन करने से वजन बढ़ सकता है सुनिश्चित करें कि आप पर्याप्त पानी पिए

चिलचिलाती गर्मी (Summer)किसी को भी सुस्ती का एहसास करा सकती है। जिसकी वजह से आप कसरत को छोड़ देते हैं। गर्मियों के दौरान, पाचन क्षमता तुलनात्मक रूप से कम होती है।तीन बार भारी भोजन करने से वजन बढ़ सकता है। जैसे, यदि आप सुबह भूखे नहीं हैं, या नाश्ते के लिए फल, सब्जियों के रस, या सिर्फ नट्स जैसे बहुत हल्के खाद्य पदार्थ हैं जो आप खा सकते है।

मिश्रित पानी पिएं

जैसे-जैसे तापमान बढ़ता है, हमारे शरीर को होमोस्टैसिस को बनाए रखने के लिए अधिक पानी और ठंडे पेय पदार्थों की आवश्यकता होती है। इसलिए सुनिश्चित करें कि आप पर्याप्त पानी पिए जो प्राकृतिक रूप से मिट्टी के बर्तनों में ठंडा हो साथ ही कार्बोनेटेड पेय के बजाय पुदीना, धनिया, और ककड़ी जैसी ठंडी जड़ी-बूटियों का उपयोग करके जूस बनाए ।

जूस की जगह फल चुनें

गर्मी कई मौसमी फलों के लिए जानी जाती है और हम अक्सर मिल्कशेक और फलों के रस का लुत्फ उठाते हैं। लेकिन आयुर्वेद फलों को दूध के साथ मिलाने की सलाह नहीं देता है। इसलिए, उन्हें एक साथ रखने से बचना सबसे अच्छा है और इसके बजाय अच्छी नींद और शीतलन प्रभाव के लिए सोते समय दूध पिएं और फल अलग से लें।

रात के खाने के बाद कुछ भी खाना बंद कर दें

गर्मी के दिनों में दिन लंबे और गर्म होते हैं जबकि रातें छोटी और ठंडी होती हैं। इसलिए लोग देर से सोते हैं, और कभी-कभी रात के खाने के बाद भूख भी लगती है क्योंकि रात 10 बजे से 2 बजे के बीच की अवधि पित्त प्रधान होती है और भूख को प्रज्वलित करती है। लेकिन उस समय खाना खाने से वजन बढ़ सकता है। रात का खाना सूर्यास्त से पहले या रात 8 बजे तक करना सबसे अच्छा है। देर रात को खाना खाने से बचें।

एक्टिव रहे

रोजाना हल्का व्यायाम करना अनिवार्य है।आप चलना, नाचना, ठंडा करना प्राणायाम, तैराकी, पिलेट्स, कार्डियो, योगासन आदि अपनी पसंद का कोई भी विकल्प चुन सकते हैं।गर्मियों के दौरान वजन बढ़ने से रोकने के लिए इन युक्तियों का पालन करने का प्रयास करें। यह आपको खाने और अधिक आराम करने और शारीरिक रूप से कम सक्रिय होने के कारण आपके द्वारा प्राप्त अतिरिक्त वजन को कम करने में भी मदद करता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button