मुख्य सचिव ने वीडियो कॉन्फ्रेन्सिंग के माध्यम से समस्त मण्डलायुक्तों एवं जिलाधिकारियों के साथ की समीक्षा बैठक!

मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के माध्यम से समस्त मंडलायुक्तों एवं जिलाधिकारियों के साथ समीक्षा...

मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के माध्यम से समस्त मंडलायुक्तों एवं जिलाधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। बैठक में उन्होंने खाद्य एवं रसद, कृषि, नमामि गंगे एवं ग्रामीण जलापूर्ति, पशुधन, नगर विकास तथा नगरीय रोजगार एवं गरीबी उन्मूलन, चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, श्रम, उच्च शिक्षा तथा माध्यमिक शिक्षा विभाग के कार्यों की समीक्षा की।

परीक्षा केंद्रों पर न हो किसी तरह की नकल

अपने संबोधन में मुख्य सचिव ने कहा कि 15 और 16 अक्टूबर को उत्तर प्रदेश में प्रारंभिक अहर्ता परीक्षा (पीईटी) की परीक्षा होगी। इस परीक्षा में लगभग 37 लाख अभ्यर्थी शामिल होंगे। यह परीक्षा सुबह 10 बजे से 12 बजे तक और दोपहर 3 बजे से 5 बजे तक प्रदेश के समस्त जनपदों में आयोजित की जाएगी।
परीक्षा के लिए 1900 केंद्र बनाए गए हैं। इस परीक्षा में किसी भी प्रकार की नकल नहीं होनी चाहिए।

अभ्यर्थियों के आवागमन के लिए किसी भी प्रकार की असुविधा न हो इसके लिए ट्रांसपोर्ट की विशेष तौर से तैयारी पूरी कर ली जाए। इसके अलावा सभी जनपदों में कानून व्यवस्था बरकरार होने के साथ शांतिपूर्ण तरीके से परीक्षा होनी चाहिए, इसलिये सभी आवश्यक तैयारियां समय से पूरी कर ली जायें।

हर दिन हर घर आयुर्वेद

उन्होंने कहा कि भारत सरकार द्वारा ‘हर दिन, हर घर आयुर्वेद’ अभियान शुरु किया गया है। प्रदेश में इस अभियान की शुरुआत धनतेरस के दिन की जायेगी, इस अभियान को सफल बनाने के लिये तैयारी समय से पूरी कर ली जाए। प्रदेश के समस्त विद्यालय में कक्षा 9 से 12 तक ’मेरे दैनिक जीवन में आयुर्वेद की उपयोगिता’ विषय पर आधारित भाषण प्रतियोगिता आयोजित कराई जाए। साथ ही ग्रामीण तथा शहरी क्षेत्रों में आम जनमानस को जागरूक किया जाए।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 12वीं किस्त 17 अक्टूबर को किसानों के खाते में भेजी जायेगी। इस योजना के लिए कृषि विभाग द्वारा कॉल सेंटर तथा हेल्प डेस्क की स्थापना की गई है। किसान अपनी समस्याओं को कॉल सेंटर के माध्यम से अवगत कर सकते हैं।

बारिश की बजह से फैल रहे रोग

उन्होंने कहा कि बारिश की वजह से प्रदेश के विभिन्न जनपदों में डेंगू, मलेरिया व चिकनगुनिया जैसे संचारी रोग के फैलाने की संभावना अधिक रहती है, इसलिये अतिरिक्त सतर्कता बरती जाये तथा सभी आवश्यक व्यवस्थाओं का सुदृढ़ीकरण किया जाए। चलाये जा रहे दस्तक अभियान के माध्यम से रोगों के संक्रमण को रोकने के लिए आम जनमानस को जागरूक किया जाए।

इससे पूर्व, जिलाधिकारी औरैया ने बताया कि पंडित दीनदयाल उपाध्याय किसान समृद्धि योजना से किसानों को लाभान्वित कराया जा रहा है। इसी क्रम में जिलाधिकारी मैनपुरी ने काला गेहूँ-कुपोषण मुक्ति आय वृद्धि का आधार के बारे में बताया।

 

काला गेहॅू नेशनल एग्री-फूड बायोटेक्नालॉजी संस्थान मोहाली में विकसित किया गया है। इस गेहूँ में एन्थोसाइनिन नामक पिगमेंट का समृद्धिकरण किया गया है जो कि एक एन्टीऑक्सीडेन्ट है काला गेहूँ में सामान्य गेहूँ के सापेक्ष पौष्टिक तत्व (ग्लूटिनफी, विटामिन बी, डाइट्रीफाईबर व आयरन) अधिक मात्रा में पाये जाते है, जो कि सन्तुलित डाइट हेतु उपयोगी है।

इसी क्रम में आगरा मंडलायुक्त ने बताया कि निराश्रित/अनाथ बच्चों के लिये मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना लागू की गयी है। इसके तहत अनाथ बच्चों का भरण-पोषण, शिक्षण/सामाजिक सहयोग आदि की व्यवस्था की गई है। कोरोना काल में बहुत सारे बच्चों की अपूर्णनीय क्षति हुई और उन्होंने अपने माता-पिता को खो दिया। इसी के चलते सभी अनाथ बच्चों की शिक्षा बेहतर संरक्षण एवं सामाजिक उन्नयन के लिये एक नई पहल शुरू कर सहयोग तथा मदद की जा रही है।

बैठक में यू0पी0 अधीनस्थ चयन सेवा आयोग के अध्यक्ष प्रवीर कुमार, अपर मुख्य सचिव कृषि देवेश चतुर्वेदी, अपर मुख्य सचिव पशुपालन रजनीश दुबे, प्रमुख सचिव चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण पार्थसारथी सेन शर्मा, प्रबंध निदेशक जल निगम ग्रामीण बलकार सिंह सहित संबंधित विभागों के वरिष्ठ अधिकारीगण तथा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से समस्त मंडलायुक्त, जिलाधिकारीगण आदि उपस्थित थे।

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां http://www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button