कप्तान रोहित शर्मा खुद छोड़ सकते हैं टी 20 टीम की कप्तानी !

टी 20 विश्वकप 2022 में भारत की शर्मनाम हार पर समीक्षाओं का दौर शुरु हो चुका है। फैंस व पूर्व क्रिकेटरों के बाद अब पहली बार बीसीसीआई का बयान सामने आया है,

टी 20 विश्वकप 2022 में भारत की शर्मनाम हार पर समीक्षाओं का दौर शुरु हो चुका है। फैंस व पूर्व क्रिकेटरों के बाद अब पहली बार बीसीसीआई का बयान सामने आया है, ये बयान काफी सख्त है। बीसीसीआई टीम इंडिया की शर्मनाक पराज्य को लेकर काफी गंभीर है और कड़ी कार्रवाई के मूड में है। इसमें भारतीय टीम के वरिष्ठ खिलाड़ी पूरी तरह से निशाने पर है।

बीसीसीआई के सामने सबसे बड़ी चुनौती

बीसीसीआई अब युवाओं से युक्त नई टीम बनाने की कवायद शुरु करने वाली है। इसमें कप्तान समेत टी 20 टीम के अधिकांश खिलाड़ी बदले जाने की पूरी संभावना है। बीसीसीआई के सामने सबसे बड़ी चुनौती यह है कि एक साल में पूरी परिपक्व टीम खड़ी करनी है। इसका पहला चरण वरिष्ठ खिलाड़ियों को टी 20 टीम से बाहर का रास्ता दिखाकर शुरु किया जाना है। फिलहाल न्यूजीलैंड के दौरे में कुछ युवा खिलाड़ियों को मौका दिया गया है लेकिन भविष्य में इस प्रक्रिया में और भी तेजी आना तय है।

जहां तक भारतीय टीम को टी 20 विश्वकप में मिली शर्मनाक पराज्य का सवाल है तो इसको लेकर बीसीसीआई के एक अधिकारी ने इन स्पोट्र्स पर कहा कि ‘हां,बिल्कुल इस हार के बाद कुछ कड़े फैसले लेने होंगे।

बीसीसीआई रोहित शर्मा से करेगी बातचीत

यह काफी कड़वी हार थी। हमने अच्छी तैयारी की थी, टीम को पहले ऑस्ट्रेलिया भेज दिया था। हां, दो अहम इंजरी ने हमारे प्लान बिगाड़े, लेकिन यह तो इस गेम का नेचर है। अगर आप इंग्लैंड को देखेंगे तो वह भी जोफ्रा आर्चर और मार्क वुड के बिना खेले, लेकिन वह संघर्ष करते नहीं दिखे। जहां तक कप्तानी की बात है, इस पर चर्चा होगी। न्यूजीलैंड सीरीज के बाद हम इसको लेकर बैठेंगे’। बीसीसीआई के इस अधिकारी ने बिल्कुल स्पष्ट कर दिया है कि कप्तानी को लेकर बीसीसीआई रोहित शर्मा से बातचीत करेगी। वहीं दूसरी ओर एक बीसीसीआई अधिकारी ने भी इसी तरह का बयान दिया है। पीटीआई ने सूत्रों के हवाले से खबर दी है कि ‘बीसीसीआई किसी को संन्यास लेने को नहीं कहेगी, यह खिलाड़ी का व्यक्तिगत फैसला होता है।

 होने जा रहे हैं टी 20 टीम में बड़े बदलाव

मगर हां अगर टी 20 विश्वकप 2023 की बात की जाए तो ज्यादातर सीनियर खिलाड़ी वनडे और टेस्ट में खेलते दिखाई देंगे। अगर आप नहीं चाहते तो आपको संन्यास लेने की जरुरत नहीं है। मगर अब अगले साल टी 20 में खेलते नहीं दिखाई देंगे’। अब इन दोनों बयानों से लगभग तय हो गया है कि टी 20 टीम में बड़े बदलाव होने जा रहे हैं। इसमें कप्तान समेत टी 20 टीम का पूरा स्ट्रक्चर बदलने वाला है। द इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के मुताबिक, भारतीय क्रिकेट टीम के ऑस्ट्रेलिया से लौटने के बाद बीसीसीआई के आला अधिकारी सीनियर खिलाड़ियों से बात करेंगे और भविष्य की रणनीति को लेकर उनका रुख जानेंगे।

बोर्ड के सूत्रों के हवाले से रिपोर्ट में बताया गया है कि टीम के कोच द्रविड़, रोहित और कोहली से टी20 फॉर्मेट में टीम इंडिया के भविष्य की योजना पर विस्तार से बातचीत होगी। कुछ क्रिकेट पंडितों का यह भी कहना है कि हार्दिक पांड्या को टी 20 टीम का स्थाई कप्तान बनाया जाएगा। अगला टी 20 वल्र्डकप उन्हीें के नेतृत्व में खेला जाएगा। बता दें कि आईपीएल में गुजरात टाइट्ंस की जीत के बाद ही उनको भारतीय टीम का कप्तान बनाए जाने की मांग उठने लगी थी।

हार्दिक पांड्या  टी 20 का नया कप्तान

इसके बाद ऐशिया कप और टी20 विश्व कप में उनके शानदार प्रदर्शन के बाद उनको कप्तान बनाए जाने की संभावना बढ़ गई है। वहीं दूसरी ओर अब यह भी संभावना जताई जा रही है कि कप्तान रोहित शर्मा खुद ही टी 20 टीम की कप्तानी छोड़ सकते हैं। इसकी वजह बिल्कुल साफ है कि वनडे विश्वकप एक साल के अंतराल पर होने वाला है। इस पर फोकस को लेकर रोहित शर्मा खुद ही टी 20 टीम की कप्तानी छोड़ दें और बीसीसीआई हार्दिक पांड्या को टी 20 का नया कप्तान बना दे।

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब (Facebook, Twitter, Instagram and YouTube) पर  फ़ॉलो follow भी कर सकते हैं। …

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button