“मरीजों के साथ घर के सदस्य की तरह करें व्यवहार” : बृजेश पाठक

प्रदेश के सभी अपर निदेशक, सीएमओ व मुख्य चिकित्सा अधीक्षकों योजना भवन में वीडियो कांफ्रेन्सिंग के माध्यम से उपमुख्यमंत्री ने सम्बोधित किया ।

लखनऊ। भीषड़ गर्मी को ध्यान में रखते हुए डिप्टी सीएम बृजेश पाठक ने प्रदेश के सभी चिकित्सालयों में वाटर फिल्टर एवं वाटर कूलर लगाने के निर्देश दिए हैं। उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने कहा कि, स्वास्थ्य केंद्रों पर साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखा जाए। अस्पताल के स्टोर में पर्याप्त मात्रा में दवाइयां व्यवस्थित रूप से रखी जायें। व्यवस्थित रूप से दवाइयां रखी जाए और किसी भी प्रकार से कोई दवा व्यर्थ नहीं होनी चाहिए। अस्पताल में आने वाले मरीजों के साथ बेहतर सुलूक करें और उनके साथ अपने परिवार के सदस्य की तरह बर्ताव करें।

OPT में अधिकतम काउण्टर:
प्रदेश के सभी अपर निदेशक, सीएमओ व मुख्य चिकित्सा अधीक्षकों योजना भवन में वीडियो कांफ्रेन्सिंग के माध्यम से उपमुख्यमंत्री ने सम्बोधित किया । अस्पतालों में पर्चा बनवाने के लिए लग रही लंबी लाइन को समाप्त करने के लिए डीप्टी सीएम ने ओपीडी में अधिकतम काउण्टर बनाने के निर्देश दिए हैं साथ ही महिला , बुज़ुर्ग तथा दिव्यांगों के लिए अलग काउण्टर की भी व्यवस्था करने का निर्देश दिया है, वार्ता के दौरान डिप्टी सीएम ने कहा कि जिन डाक्टर के पास मरीजों की लंबी लाइन हो वहां, खाली या कम लोड वाले चिकित्सकों की सहायता ली जाए ।

उपमुख्यमंत्री ने कहा कि, प्रदेश में 2 अप्रैल से संचारी रोगों के लिये अभियान चलाया जा रहा है। डेंगू मलेरिया, टाइफाइड, जीका, जापानी इन्सेफलाइटिस एवं कालाजार जैसी वैक्टर बोर्न बीमारियों को मिटाने का संकल्प लिया है। उन्होंने कहा कि शामली, भदोही, जालौन, कानपुर (देहात), मैनपुरी, मऊ, सम्भल, सोनभद्र एवं देवरिया में विशेष ध्यान दिये जाने की आवश्यकता है। यह सुनिश्चित किया जाय कि प्रत्येक घर पर आशा कार्यकत्रियों द्वारा दस्तक अभियान में विजिट किया जाय।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button