भारतीय रेलवे की ऑनलाइन टिकट बुकिंग में बड़ा बदलाव, अब जरुरी हुआ ये नियम…..

IRCTC के ऐप से टिकट बुकिंग करने पर अब यूजर्स को फोन नंबर और ईमेल आईडी वेरिफाई करवाना जरुरी कर दिया है

देश के यातायात में सबसे बड़ा योगदान देने वाली भारतीय रेल की टिकट ( ticket ) व्यवस्था में बड़ा बदलाव हुआ है। भारतीय रेलवे कैटेरिंग और टूरिज्‍म कॉर्पोरेशन (IRCTC) ने ऑनलाइन टिकट बुकिंग की प्रक्रिया में जरुरी संशोधन किया है।

जानकारी के अनुसार अब टिकट बुकिंग करने के लिए कुछ और प्रोसेस से लोगों को गुजरना होगा। IRCTC के ऐप से टिकट बुकिंग करने पर अब यूजर्स को फोन नंबर और ईमेल आईडी वेरिफाई करवाना जरुरी कर दिया है।

तो वहीं इसे लेकर IRCTC ने यात्रियों को पहले ही सतर्क कर दिया है। बिना ‘वेरिफिकेशन प्रोसेस’ के कोई भी यात्री टिकटों की बुकिंग नहीं कर पाएंगे। अब मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी के वेरिफिकेशन कराने की प्रक्रिया टिकटों की बुकिंग पहले से ही करनी होगी। यह न्य नियम उन लोगों पर भी लागू होता हैं जिन्होंने COVID-19 महामारी की शुरुआत के बाद से ऑनलाइन टिकट बुकिंग नहीं की है।

इसलिए अगर आप भी ट्रेन टिकट की बुकिंग आईआरसीटीसी ऐप से करना चाहते हैं | तो आपको भी ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर वेरिफाई करना होगा। आप आईआरसीटीसी ऐप या वेबसाइट के माध्यम से ट्रेन टिकट बुक करने के लिए फोन नंबर और ईमेल आईडी कैसे वेरिफाई कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button