#Health Tips: ज्यादा पानी पीनें वाले हो जायें सावधान, आपको भी हो सकता कैंसर !

मौसम के उलटफेर में सेहत को लेकर आप भी सतर्क हो जाइये। बता दें कि पानी के बिना जीवन की कल्पना करना ही बेकार है।

मौसम के उलटफेर में सेहत को लेकर  आप भी सतर्क हो जाइये। बता दें कि पानी के बिना जीवन की कल्पना (imagine life) करना ही बेकार है। डॉक्टर्स की सलाह (Doctor’s advice) के मुताबिक बात करें तो जो लोग पानी ज्यादा पीते हैं उन्हें समस्याएं कम होती हैं। आपको बता दें कि पानी आपकी बॉडी और स्किन (body and skin) दोनों के लिए फायदेमंद होता है। जो लोग कम पानी पीते हैं उन्हें कब्ज रहती है और कई दूसरी हेल्थ प्रॉब्लम्स से भी वे घिरे हुये रहते हैं।

बता दें कि स्किन को हाइड्रेट (hydrate the skin) रखने वाला पानी अगर कम पिया जाये तो त्वचा काली (skin black) नजर आने लगती है। ऐसे में फायदे होने के साथ साथ पानी के भी अपने कुछ नुकसान होते हैं। एक्सपर्ट्स के अनुसार (according to experts) पानी पीना हमारे लिए बेहद फायदेमंद साबित माना जाता है। हालांकि ज्यादा प्यास लगना भी आपके शरीर के लिये खतरनाक (Dangerous) साबित हो सकता है।

प्यास लगने हो सकता है कैंसर

आपको बता दें कि शरीर में बनने वाली कुछ बीमारियों या समस्याओं का संकेत माना जाता है। वहीं आपको बताने जा रहे हैं कि ज्यादा प्यास लगना किन बीमारियों या स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं (Diseases or Health Problems) के होने का संकेत होता है।

अगर पानी पीने के बावजूद भी बार-बारआपको प्यास लगती है तो आंत से जुड़ी किसी गंभीर बीमारी का संकेत है। ऐसे में बार-बार प्यास लगने का एक कारण आंत का कैंसर (Colon cancer) भी हो सकता है। आंत का कैंसर काफी धीमी (Cancer is very slow)  गति से शरीर में प्रवेश करता है। इसके लक्षण काफी देर में नजर आते हैं।

डायबिटीज (Diabetes)

डायबिटीज के मरीजों (Diabetic Patients) की बात की जाये तो अगर उनकी दिनचर्या में गड़बड़ी की वजह से होने वाली बीमारी से ज्यादा प्यास लगने लगती है।

एक्सपर्ट्स के मुताबिक कहा गया है कि ‘बॉडी में ग्लूकोज लेवल’ (glucose level in the body) के बिगड़ने पर ऐसा होता है। अगर आपको भी ज्यादा प्यास लगती है, तो आपको ‘ब्लड शुगर लेवल का टेस्ट’ (blood sugar level test) करवाना चाहिए।

डायबिटीज के लक्षणों की पहचान

  • अत्यधिक प्यास लगना
  • अत्यधिक भूख लगना
  • नजर का धुंधलापन
  • थकान

 

 

 

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं । आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button