अगर आप एक ही गिलास या बोतल से पानी पीते हैं तो सावधान हो जाएं !

पानी पीना हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी है। डॉक्टर भी सभी को खूब पानी पीने की सलाह देते हैं। पानी पीने से हमारा शरीर पूरे दिन हाइड्रेटेड और स्वस्थ रहता है।

पानी पीना हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी है। डॉक्टर भी सभी को खूब पानी पीने की सलाह देते हैं। पानी पीने से हमारा शरीर पूरे दिन हाइड्रेटेड और स्वस्थ रहता है। इसलिए पानी पीना बहुत जरूरी है. साथ ही ज्यादा पानी पीने से हम कई खतरनाक बीमारियों से भी बचे रहते हैं। ऐसे में चाहे हम घर पर हों तो एक ही गिलास से कई बार पानी पीते हैं या फिर जब हम बाहर ऑफिस, कॉलेज जाते हैं तो भी एक ही बोतल से कई बार पानी पीते हैं।

If you drink water from the same bottle multiple times you may have to face  vomiting and diarrhea| सावधान! एक ही बॉटल से पीते हैं कई बार पानी, तो करना  पड़ सकता

एक ही गिलास से कई बार पानी न पियें।

एक ही गिलास से कई बार पानी पीने से आपके पेट में संक्रामक वायरस चले जाते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि एक ही गिलास में पानी पीने से अक्सर संक्रामक वायरस गिलास के ऊपर जमा हो जाते हैं। तो उस गिलास से पानी पीने के कारण वो वायरस हमारे पेट में चले जाते हैं और हमें उल्टी-दस्त जैसी कई गंभीर बीमारियों का सामना करना पड़ता है। इसलिए कभी भी एक ही गिलास से कई बार पानी न पियें।

कांच के गिलास में पिएं पानी, मिलेंगे कई जबरदस्त फायदे - benefits of  drinking water in glass mt – News18 हिंदी

कांच को धोते समय ऊपरी हिस्से को अच्छी तरह से रगड़कर धोना चाहिए।

जब भी गिलास से पानी पियें तो गिलास को साबुन से अच्छी तरह धो लें। यह भी जरूरी है कि कांच को धोते समय ऊपरी हिस्से को अच्छी तरह से रगड़कर धोना चाहिए। क्योंकि हम गिलास का ऊपरी हिस्सा होठों से लगाकर पानी पीते हैं। इसलिए जरूरी है कि उस हिस्से को अच्छे से धोएं ताकि कांच के ऊपरी हिस्से पर वायरस चिपक जाए और वह आपके पेट में न घुस जाए।

गायन चश्मा | अमेरिकी वैज्ञानिक

 

पानी के जग, पानी के कंटेनर को हमेशा धोएं

अपनी पानी की बोतल, गिलास और घरेलू पानी के जग, पानी के कंटेनर को हमेशा धोएं। इसके अलावा, कीटाणुओं से बचने के लिए अपने सभी बर्तनों को साफ जगह पर रखें। हम सभी हमेशा एक ही गिलास, बोतल से पानी पीते हैं। लेकिन ऐसा आलस्य के कारण नहीं, बल्कि हमारे पास जानकारी की कमी के कारण होता है। लेकिन आज से एक ही कटोरे से पानी पीने से बचें, क्योंकि यह हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। अहम बात यह भी है कि जिस गिलास को हम एक बार इस्तेमाल कर लेते हैं वह ऊपर से भले ही साफ दिखता हो लेकिन वह हमारे शरीर के लिए हानिकारक हो सकता है।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button