World’s Oldest Tiger: 25 साल की उम्र में सबसे बुजुर्ग बाघ ‘राजा’ ने दुनिया से लिया अलविद !

भारत के सबसे पुराने बाघों में से एक - राजा - की 25 साल और 10 महीने की उम्र में सोमवार की तड़के उत्तरी बंगाल के एक बचाव केंद्र में मृत्यु हो गई।

भारत के सबसे पुराने बाघों में से एक राजा की 25 साल और 10 महीने की उम्र में सोमवार की तड़के उत्तरी बंगाल के एक बचाव केंद्र में मृत्यु हो गई।

आमतौर पर 28-30 साल तक जीवित रहते बाघ

जलदापारा के संभागीय वन अधिकारी दीपक एम ने कहा, “वह भारत के सबसे पुराने बाघों में से एक थे, और उन्हें अगस्त 2008 में उत्तरी बंगाल के जलदापारा में खैराबारी तेंदुआ बचाव केंद्र में लाया गया था।” सार्वजनिक रूप से उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार, आमतौर पर बाघ जंगली में 16 साल तक और कैद में 28-30 साल तक जीवित रहते हैं।

 

दुनिया के सबसे बड़े मैंग्रोव डेल्टा सुंदरबन में हुई घटना

राजा को उत्तर बंगाल में बचाव केंद्र में लाया गया था, जब एक मगरमच्छ ने अपने दाहिने पैर को आंशिक रूप से काट दिया था। यह घटना दुनिया के सबसे बड़े मैंग्रोव डेल्टा सुंदरबन में हुई और प्रसिद्ध रॉयल बंगाल टाइगर प्रजाति का घर है।

 

नदियों में रहते हैं मुहाना मगरमच्छ

जबकि भारतीय सुंदरबन में मैंग्रोव वन में लगभग 100 बाघ हैं, नदियों में मुहाना मगरमच्छ रहते हैं। राज्य के इस हिस्से में मानव-पशु संघर्ष आम है, जहां बाघों, मगरमच्छों और जहरीले सांपों द्वारा ग्रामीणों पर अक्सर हमला किया जाता है और उन्हें मार दिया जाता है।

 

15 साल तक रहा जीवित 

अलीपुरद्वार के जिला मजिस्ट्रेट एसके मीणा ने ट्वीट किया, “यह लगभग 11 साल का था जब इसे दक्षिण खैरबारी बचाव केंद्र में खरीदा गया था, और वहां यह 15 साल तक जीवित रहा, जिससे यह देश के सबसे पुराने जीवित बाघों में से एक बन गया।”

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button