पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा, जाने पूरी अपडेट !

2024 के लोकसभा चुनाव से पहले इन पांच राज्यों (मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, तेलंगाना और मिजोरम) में विधानसभा चुनाव काफी महत्वपूर्ण हैं।

चुनाव आयोग पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव के कार्यक्रम की घोषणा कर रहा है। 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले इन पांच राज्यों (मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, तेलंगाना और मिजोरम) में विधानसभा चुनाव काफी महत्वपूर्ण हैं। क्योंकि हाल ही में नरेंद्र मोदी सरकार ने कई कदम उठाए हैं, वो हमारी जनता के मन में कितने हैं, इसकी झलक विधानसभा चुनाव में मिल सकती है। एक बार फिर हमें इसकी झलक मिल सकती है कि हमारे लोग विपक्ष के बारे में क्या सोच रहे हैं।

पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा

चार राज्यों (मिजोरम, मध्य प्रदेश, राजस्थान और तेलंगाना) में एक ही चरण में चुनाव होंगे। वोटिंग अलग-अलग दिन होगी. सिर्फ छत्तीसगढ़ में दो राउंड में मतदान होगा. छत्तीसगढ़ में माओवादी प्रभाव वाले क्षेत्र हैं। सभी राज्यों के विधानसभा चुनावों के नतीजे 3 दिसंबर को घोषित किए जाएंगे। मतदान पांच दिसंबर तक पूरा हो जायेगा. बता दें कि 2021 में पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव आठ चरणों में हुए थे।

  • तेलंगाना विधानसभा चुनाव नजदीक हैं: दक्षिण भारतीय राज्य में चुनावों में कथित तौर पर जमकर पैसा और उपहार दिए जा रहे हैं। उस राज्य में भी एक चरण का मतदान होगा. 30 नवंबर को वोटिंग. वोटों की गिनती 30 नवंबर को।

  •  राजस्थान विधानसभा चुनाव कार्यक्रम: राजस्थान में भी एक ही चरण में मतदान होगा। 23 नवंबर को वोटिंग होगी। वोटिंग के नतीजे 3 दिसंबर को।
  • मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव कार्यक्रम: मध्य प्रदेश में भी एकल दलीय चुनाव होंगे। 17 नवंबर को वोटिंग होनी है। वोटों की गिनती 3 दिसंबर को है।
  • छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव कार्यक्रम: छत्तीसगढ़ में दो चरणों में मतदान होगा। पहले दौर का मतदान 7 नवंबर को होगा। दूसरे चरण का मतदान 17 नवंबर को होगा। वोटों की गिनती 3 दिसंबर को होगी।

विधानसभा चुनाव परिणाम

  • मिजोरम विधानसभा चुनाव कार्यक्रम: 7 नवंबर को मतदान होगा। वोटों की गिनती 3 दिसंबर को होगी।
  • तेलंगाना में विधानसभा का कार्यकाल 16 जनवरी 2024 को समाप्त हो रहा है। कुल विधानसभा सीटों की संख्या 119 है। मतदाताओं की संख्या 3.17 करोड़ है। अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित सीटों की संख्या क्रमशः 19 और 12 है

  • राजस्थान विधानसभा चुनाव परिणाम: कुल मतदाता 5.25। विधानसभा सीटों की संख्या 200 है. विधानसभा का कार्यकाल 4 जनवरी को खत्म हो रहा है। अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित सीटों की संख्या क्रमशः 25 और 34 है।

  • 17 अक्टूबर से 30 नवंबर तक देशभर में मतदाता सूची पुनरीक्षण का काम चलेगा। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव के लिए ऐसा किया जाएगा।

विधानसभा चुनाव अपडेट:

  •  मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव अपडेट: विधानसभा का कार्यकाल 8 जनवरी, 2024 को समाप्त हो रहा है। कुल सीटों की संख्या 230 है। अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित सीटों की संख्या 35 है। वहीं 47 सीटें अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित हैं। कुल मतदाताओं की संख्या 5.6 करोड़ है।
  •  छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव स्थिति: विधानसभा सीटों की कुल संख्या 90 है। विधानसभा का कार्यकाल 3 जनवरी 2024 को खत्म होगा. अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित सीटों की संख्या 10 है। अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित सीटों की संख्या 29 है। कुल मतदाताओं की संख्या 2.03 करोड़ है।

  • मिजोरम विधानसभा चुनाव अपडेट: विधानसभा का कार्यकाल 17 दिसंबर को समाप्त हो रहा है। कुल विधानसभा सीटों की संख्या 40 है. एक सामान्य सीट। 39 सीटें अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित हैं। कुल मतदाताओं की संख्या 8.52 लाख है।

विधानसभा चुनाव के कार्यक्रम की घोषणा

चुनाव आयोग की प्रेस कॉन्फ्रेंस शुरू हो गई है। भारत के मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार. उन्होंने कहा, इन पांच राज्यों (मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, तेलंगाना और मिजोरम) में विधानसभा सीटों की संख्या देश का छठा हिस्सा है।

चुनाव आयोग दोपहर 12 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस कर पांच राज्यों (मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, तेलंगाना और मिजोरम) में विधानसभा चुनाव के कार्यक्रम की घोषणा करेगा।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें Facebook, Twitter, Instagram और Youtube पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button