विटामिन-सी से भरपूर है आंवला,जानिए कितना है फायदेमंद

आंवला में विटामिन-सी जाता है । जो स्वास्थ्य के लिए काफी लाभकारी होता है । आंवला बालों के लिए और स्किन के लिए बहुत फायदेमेंद होता है।

न्यूज़ डेस्क :  आंवला में विटामिन-सी जाता है । जो स्वास्थ्य के लिए काफी लाभकारी होता है । आंवला बालों के लिए और स्किन के लिए बहुत फायदेमेंद होता है। इसके इस्तेमाल से बालों को पोषण मिलता है। अगर आप हेयर फॉल डैंड्रफ की समस्या से अक्सर परेशान रहते हैं ,तो हेयर केयर में आंवले को जरूर शामिल करें। इसके इस्तेमाल से बाल मजबूत और चमकदार होंगे।

आयु बढ़ाने वाला फल

आयुर्वेद के अनुसार आंवला को अमृत के समान माना गया है। इसे आयु बढ़ाने वाला फल कहा जाता है। इसके बारे में कहा गया है कि इसका प्रतिदिन सेवन किया जाए तो मनुष्य की आयु वृद्धि होती है और स्वास्थ्य अच्छा रहता है।

प्रचुर मात्रा में विटामिन-सी

माँ के हाथो के स्वाद वाला आंवले का मुरब्बा | Amla Murabba recipe | Awle ka  murabba | Kabitaskitchen - YouTube

आपने सुना होगा की आंवला का मुरब्बा, चवनप्राश, अचार, चटनी और मीठी चासनी बनाकर भी कई लोग सेवन करते हैं। यह सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। इसमें प्रचुर मात्रा में विटामिन-सी और अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं।

एंटी ऑक्सीडेंट गुण

प्रतिदिन एक आंवला आपके स्वास्थ्य पर कैसे प्रभाव डाल सकता है? इसका सेवन करने  का सबसे अच्छा तरीका क्या है? | द टाइम्स ऑफ़ इण्डिया.

आंवले में एंटी ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। इसके साथ ही इसमें एंटी-कैंसर गुण भी होता है। आंवले को क्रोमियम का बेहतर स्रोत माना जाता है। वहीं आंवला स्किन के साथ बालों को चमकदार और मजबूत बनाने का काम करता है।
इसमें प्रचूर मात्रा में कैल्शियम होता है। जो हड्डियों को भी मजबूत करने का काम करता है और इसमें पाए जाने वाला पोटेशियम मांसपेशियों को भी मजबूत बनाने में कारगर है। आंवला पेट से जुडी समस्या को भी दूर रखता है और बढ़ते वजन को भी कम करने में मदद करता है ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button