पर्याप्त धूप न मिलने पर हो सकती है कई दिक्क़ते, पढ़े पूरी खबर !

विटामिन डी शरीर के कई महत्वपूर्ण कार्यों के लिए आवश्यक है। लेकिन इसकी कमी होने पर कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

विटामिन डी हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। विटामिन डी शरीर के कई महत्वपूर्ण कार्यों के लिए आवश्यक है। लेकिन इसकी कमी होने पर कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। आजकल कई लोगों को धूप में कम समय बिताने के कारण कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। विटामिन-डी की कमी शरीर के कई महत्वपूर्ण कार्यों को प्रभावित करती है। बच्चों को अधिक खतरा है, क्योंकि वे ज्यादा देर तक धूप में नहीं रहते।

How much sun should I get daily? – Ra Optics

विटामिन डी क्यों महत्वपूर्ण है?

विशेषज्ञों के अनुसार, विटामिन डी कैल्शियम के उचित स्तर को बनाए रखने में मदद करता है। जो खून और हड्डियों में कैल्शियम की कमी को दूर करता है और हमारी हड्डियों को मजबूत बनाता है। विटामिन डी के बिना शरीर में कैल्शियम और फास्फोरस की कमी के कारण हड्डियां कमजोर होने लगती हैं। विटामिन डी की कमी से भी थायराइड की समस्या होती है। इससे हाइपोपैराथायरायडिज्म की समस्या हो सकती है, जिससे अवसाद, ऐंठन, थकान आदि हो सकती है।

विटामिन डी की कमी से बच्चों के मानसिक विकास में समस्या

बच्चों में यह बहुत गंभीर समस्या हो सकती है। अगर बच्चों में कैल्शियम की कमी हो जाए तो शरीर हड्डियों से कैल्शियम लेना शुरू कर देता है। जिससे हड्डियां कमजोर हो जाती हैं। इसके अलावा विकास में बाधा आ सकती है।

विटामिन डी की कमी से बच्चों के मानसिक विकास में भी समस्या आ सकती है। इसलिए बच्चों में विटामिन डी की कमी बहुत खतरनाक हो सकती है।

बच्चों में विटामिन डी की कमी को कैसे रोकें?

बच्चों को रोज सुबह कुछ देर के लिए खेलने के लिए भेजना चाहिए। इससे उन्हें अपनी त्वचा से सूरज की रोशनी को अवशोषित करने और विटामिन डी का उत्पादन करने की अनुमति मिलती है। वे खेल-खेल में व्यायाम भी करेंगे। जो उनकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है।

बच्चे के आहार में विटामिन डी से भरपूर खाद्य पदार्थ जैसे मशरूम, अंडे की जर्दी, कॉड लिवर ऑयल, वसायुक्त मछली (सैल्मन, सार्डिन, मैकेरल आदि) शामिल करें। इसके अलावा बाजार में फोर्टिफाइड फूड भी उपलब्ध हैं, जिन्हें आप अपने बच्चों के आहार में शामिल कर सकते हैं।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button