3आदतें अपनाये जीवन को स्वस्थ्य और लम्बा बनाये…

फिटनेस और जीवन को स्वस्थ्य रखने और लम्बा रखने के लिए सबसे पहले छोटे छोटे स्टेप्स लेने चाहिए मैंने सीखा है कि एक बार में छोटे बदलाव करने से वास्तव में अधिक महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ता है।

फिटनेस और जीवन को स्वस्थ्य रखने और लम्बा रखने के लिए सबसे पहले छोटे छोटे स्टेप्स लेने चाहिए मैंने सीखा है कि एक बार में छोटे बदलाव करने से वास्तव में अधिक महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ता है। हालांकि, बदलाव के साथ तालमेल बिठाकर आप खुद के जीवन में सकारात्मकता ला सकती हैं और लंबा और स्‍वस्‍थ जीवन जी सकती हैं। इन 3आदतों को अपने दैनिक जीवन में शामिल कर सकती हैं। पहले आप छोटी शुरुआत करें और जब आप सहज हों तब इसे बढ़ाएं।

1.पानी पीना

गर्मियों में बॉडी हाइड्रेट करना बहुत जरुरी होता है शरीर को हाइड्रेट करना जीवन की आवश्यकता है। पानी के बिना हम कोई काम नहीं कर सकते।

इसलिए हमें खुद को हाइडेटेड रहने के लिए अधिक सेअधिक पानी पीना चाहिए। इसे हर कुछ दिनों में तब तक बढ़ाएं जब तक कि यह आपकी दिनचर्या का हिस्सा न बन जाए।

2.अपना खाना तैयार करना

ग्रीक योगर्ट, फ्रोजन फ्रूट और नारियल पानी के साथ सुबह या दोपहर में जल्दी से स्मूदी बनाने के लिए फ्रिज में इन चीजों को जरूर रखें।
3.डेली एक्सरसाइज
आपको दिन में कम से कम 30 मिनट खुद को फिट रखने के लिए जरूर निकालने चाहिए। लोग सोचते हैं किअगर वे जिम नहीं जायेंगे तो वो फिट नहीं रह पाएंगे सच्चाई यह है कि आप घर पर भी कई तरह की एक्टिविटी कर सकती हैं।
मीटिंग से मीटिंग में चलना, बागवानी करना, किराने की खरीदारी करना, कुत्ते को टहलाना, सीढ़ियां चढ़ना आदि वर्कआउट का ही हिस्‍सा है। यदि आप चल रही हैं, तो यह भी एक एक्टिविटी है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button