#DU में UG courses की एडमिशन प्रक्रिया आज से हुई शुरू, नया पोर्टल किया लॉन्च !

'दिल्ली यूनिवर्सिटी' (Delhi University) से छात्रों के लिए बड़ी खबर सामने आ रही है। ऐसे में दिल्ली युनिवर्सिटी के यूजी कोर्सों (UG courses) में एडमिशन की प्रक्रिया (Admission Process) आज से शुरू कर दी गई है।

‘दिल्ली यूनिवर्सिटी’ (Delhi University) से छात्रों के लिए बड़ी खबर सामने आ रही है। ऐसे में दिल्ली युनिवर्सिटी के यूजी कोर्सों (UG courses) में एडमिशन की प्रक्रिया (Admission Process) आज से शुरू कर दी गई है। इस सिलसिले में शैक्षणिक सत्र 2022-23 के लिए यूजी एडमिशन के लिए ‘कॉमन सीट अलॉटमेंट सिस्टम’ (Common Seat Allotment System) पोर्टल को भी लॉन्च (Launch) किया गया है।

‘UG कोर्सों’ में एडमिशन की हुई प्रक्रिया

ऐसे में दिल्ली यूनिवर्सिटी के मान्यता प्राप्त कॉलेजों से यूजी कोर्सों में एडमिशन के लिए उम्मीदवार (candidates for admission) आधिकारिक वेबसाइट admission.uod.ac.in के माध्यम से रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। बता दें कि उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट (official website) से 3 अक्टूबर (october) 2022 की शाम से पहले आवेदन कर सकते हैं।

‘CUT अंकों’ के आधार मिलेगा कॉलेज

दिल्ली विश्वविद्यालय (DU) में हर साल कट ऑफ नंबरों के आधार पर छात्र-छात्राओं को एडमिशन दिया जाता है। हालांकि इस बार कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट अंडर ग्रैजुएट (Common University Entrance Test Under Graduate) के आधार पर दिल्ली विश्वविद्यालय में एडमिशन हो रहे हैं। बता दें कि ऐसे में उम्मीदवारों को CSAS पोर्टल पर जाकर आवेदन करना अनिवार्य माना जायेगा। इस सिलसिले में Control Unit Terminal (CUT)  परीक्षा में मिले अंकों के आधार पर ही छात्रों को मन पसंदीदा कॉलेज मिल पायेगा।

‘तीन चरणों’ में होगा एडमिशन

आपको बता दें कि छात्र-छात्राओं की सुविधा के लिए दिल्ली विश्वविद्यालय (Delhi Univeristy) यह पोर्टल 3 हफ्ते के लिए ही खोला जायेगा। जिससे अधिक से अधिक संख्या में विद्यार्थी दाखिले के लिए आवेदन कर सकते हैं। ऐसे में एडमिशन लेने के लिए छात्रों को तीन चरणों से गुजरना पड़ेगा।

 

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं । आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button