35 पैसे में अब मिलेगा 10 लाख का मुआवजा, टिकट बुक करने से पहले करें ये काम….

ओडिशा के बालासोर में ट्रिपल-ट्रेन टक्कर की भयानक छवियों ने पूरे देश को और विशेष रूप से अधिकारियों को हिलाकर रख दिया, भले ही ट्रेन से यात्रा करना अभी भी परिवहन के सबसे सुरक्षित साधनों में से एक माना जाता है।

ओडिशा के बालासोर में ट्रिपल-ट्रेन टक्कर की भयानक छवियों ने पूरे देश को और विशेष रूप से अधिकारियों को हिलाकर रख दिया, भले ही ट्रेन से यात्रा करना अभी भी परिवहन के सबसे सुरक्षित साधनों में से एक माना जाता है। भारतीय रेलवे कम से कम 0.35 पैसे के प्रीमियम पर व्यापक ट्रेन यात्रा बीमा भी प्रदान करता है जिसे ग्राहक आईआरसीटीसी की आधिकारिक वेबसाइट या मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से टिकट बुक करते समय चुन सकते हैं।

आईआरसीटीसी यात्रा बीमा का विकल्प कौन चुन सकता है?

भारतीय यात्री जो आईआरसीटीसी की आधिकारिक वेबसाइट या मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से अपने टिकट बुक करते हैं, वे आरक्षण करते समय यात्रा बीमा प्राप्त करने का विकल्प चुन सकते हैं। हालांकि, विदेशी और 5 वर्ष से कम उम्र के बच्चे इसके लिए पात्र नहीं हैं।

भले ही यह योजना वैकल्पिक है, यदि विकल्प का प्रयोग किया जाता है तो यह एक पीएनआर नंबर के तहत बुक किए गए सभी यात्रियों के लिए अनिवार्य होगा।

आईआरसीटीसी यात्रा बीमा के लाभ

रेल दुर्घटना या अप्रिय घटना के बाद नीचे दी गई घटनाओं के मामलों में आईआरसीटीसी यात्रा बीमा पॉलिसी प्रत्येक यात्री को विशेष पीएनआर के तहत कवर करती है

मृत्यु – 10,00,000 रुपये तक
स्थायी कुल विकलांगता: 10,00,000 रुपये तक
स्थायी आंशिक विकलांगता: 10,00,000 रुपये तक
चोट लगने पर अस्पताल में भर्ती होने का खर्च: 2,00,000 रुपये तक
नश्वर अवशेषों का परिवहन: 10,000 रुपये तक

यात्रा बीमा में आतंकवादी और विघटनकारी हमले, डकैती या डकैती, दंगा, किसी यात्री का दुर्घटनावश गिरना वगैरह जैसी अप्रिय घटनाओं को भी कवर किया जाता है।

किसी भी कारण से ट्रेनों के शॉर्ट टर्मिनेशन के मामले में, यदि यात्री रेलवे द्वारा व्यवस्था किए गए परिवहन के वैकल्पिक मोड का चयन करता हैगंतव्य स्टेशन, तो यात्री की यात्रा का यह हिस्सा भी यात्री द्वारा ली गई पॉलिसी के अंतर्गत कवर किया जाएगा।

किसी भी कारण से ट्रेन के डायवर्जन के मामले में, कवरेज डायवर्टेड रूट के लिए होगा। विकल्प ट्रेन (वैकल्पिक ट्रेन) के मामले में, कवर करने के लिए यात्री द्वारा प्राप्त पॉलिसी, मूल ट्रेन में यह यात्रा विकल्प ट्रेन में भी मान्य होगी।

आईआरसीटीसी यात्रा बीमा कैसे प्राप्त करें

जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, यह योजना केवल उन भारतीय नागरिकों के लिए लागू है जो केवल आईआरसीटीसी वेबसाइट या आवेदन के माध्यम से अपना ई-टिकट बुक करते हैं। बीमा का विकल्प चुनने वाले यात्री के मामले में, दावा/देयता बीमाधारक और बीमा कंपनी के बीच होगी। आईआरसीटीसी ने अपनी अधिसूचना में कहा है कि बीमा कंपनियों में लिबर्टी जनरल इंश्योरेंस लिमिटेड और एसबीआई जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड शामिल हैं।

बीमित घटना के घटित होने की तिथि से 4 महीने से कम समय में, बीमाधारक या उसके नामिती या कानूनी उत्तराधिकारी को दावे के फॉर्म के अनुसार घटना का विस्तृत विवरण बीमा कंपनी को लिखित रूप में और कोई अन्य सामग्री विवरण प्रस्तुत करना चाहिए। , दावे के लिए प्रासंगिक।

बीमा दावे के संबंध में सभी उचित जानकारी, सहायता और सबूत बीमा कंपनी को बीमाधारक या उसके नामिती या कानूनी उत्तराधिकारी द्वारा प्रदान किए जाने चाहिए।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button