अपने शरीर को बनाये एनेरजेटिक, जाने कैसे इस ख़बर में!

लवनीत बत्रा ने चार बदलावों पर प्रकाश डाला है, जो सबसे आसान तरीके से अपनी ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने के लिए कर सकते हैं

जीवन की तेज रफ़्तार की भागदौड़ के बीच किसी के स्वास्थ्य को अत्यधिक महत्व देना महत्वपूर्ण है। पोषण विशेषज्ञ लवनीत बत्रा केअनुसार जीवनशैली में कुछ बदलाव करने से व्यक्ति को अपनी बिगड़ती स्वास्थ्य समस्याओं को सुधारने में मदद मिल सकती है। क्याआप अक्सर हर समय सुस्त और नींद महसूस करते हैं? लवनीत बत्रा ने चार बदलावों पर प्रकाश डाला है। जो सबसे आसान तरीके से अपनी ऊर्जा (energy) के स्तर को बढ़ाने के लिए कर सकते हैं।

अपनी नींद की गुणवत्ता ठीक करें

अपनी नींद की गुणवत्ता और पैटर्न को ठीक करना थकान को कम करने में प्रमुख योगदान दे सकता है। बत्रा के अनुसार दिन में कम सेकम सात घंटे सोना चाहिए। उन्होंने कहा आपको थका हुआ महसूस करने का सबसे बड़ा और शायद सबसे स्पष्ट कारण पर्याप्त नींदनहीं लेना है। नींद की कमी आपकोजागृतमहसूस करने की तुलना में कहीं अधिक प्रभावित करती है।

Related Articles

कसरत करना

सिर्फ रोजाना वर्कआउट करना काफी नहीं है। किसी को पता होना चाहिए कि आपके शरीर के लिए सही वर्कआउट रिजीम क्या है।शारीरिक गतिविधि को अपनी दिनचर्या में शामिल करने से थकान से लड़ता है और आपकी ऊर्जा का स्तर बढ़ता है। इसके अलावाव्यायाम करने से मस्तिष्क में डोपामाइन का उच्च स्तर हो सकता है। जो मूड को ऊपर उठाने में मदद करता है। लेकिन अक्सर हमाराव्यायाम कार्यक्रम बोरियत के रास्ते में जाता है। जिससे आप सुस्त हो जाते हैं इसलिए हमेशा व्यायाम / कसरत चुनें। जो आपके औरआपके शरीर के लिए सबसे उपयुक्त हो।

ध्यान

ध्यान व्यस्त जीवन से सकारात्मक तरीके से पलायनवाद के लिए जगह बनाने में मदद करता है। लगातार ध्यान भटकने से हमारीमानसिक ऊर्जा खत्म हो जाती है। ध्यान को तत्काल ऊर्जा बूस्टर के रूप में माना जाता है।यह चिंता और तनाव को शांत करने में मददकर सकता है। मन को शांत कर सकता है।


ऊर्जा के लिए खाओ

अगली सबसे अच्छी चीज जो कोई भी कर सकता है। वह है लगभग हर दिन संतुलित आहार का सेवन करना। मैग्नीशियम, बीविटामिन, विटामिन डी और आयरन से भरपूर खाद्य पदार्थों को शामिल करने से आपको कम नींद महसूस करने में मदद मिल सकती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button