महिलाओ के लिए ये ख़ास एक कप चाय जो शरीर को आराम पहुंचाए

एक महिला का जीवन काम और निजी जीवन को संतुलित करने का कभी न खत्म होने वाला चक्र है। इस थकान में, वे अपनी भलाई के बारे में भूल जाते हैं

क महिला का जीवन काम और निजी जीवन को संतुलित करने का कभी न खत्म होने वाला चक्र है। इस थकान में, वे अपनी भलाई के बारे में भूल जाते हैं। यह कई स्वास्थ्य समस्याओं को जन्म दे सकता है। लेकिन, क्या आप जानते हैं कि ख़ास चाय (Chai) पीने से महिलाओं को स्वस्थ रहने में मदद मिल सकती है। ऐसी कई चाय हैं। जो न केवल तृष्णा को संतुष्ट करती हैं। बल्कि विभिन्न स्वास्थ्य लाभ भी देती हैं।

आइये जानते विभिन प्रकार की चाय के बारे में

* काली चाय

ब्लैक टी में कैफीन की मात्रा सबसे अधिक होती है। जो शरीर में ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने में मदद करती है। यह दैनिक मिश्रण उच्च रक्तचाप को कम करता है। अपच को रोकता है। पेट में ऐंठन और मॉर्निंग सिकनेस को रोकता है। साथ ही फेफड़ों को सिगरेट के धुएं से होने वाले नुकसान से भी बचाता है।

Related Articles

* हरी चाय

हरी चाय ऑक्सीकरण प्रक्रिया से नहीं गुजरती है। बहुत कम प्रसंस्करण के साथ ताजी चाय की पत्तियों का उपयोग करती है। वे शरीर को डिटॉक्सीफाई करने, प्रतिरक्षा प्रणाली का समर्थन करने, बीमारी, खांसी और सर्दी से लड़ने में मदद करती हैं। अध्ययनों से पता चला है कि यह कई न्यूरोलॉजिकल विकारों के जोखिम को कम कर सकता है। तनाव को कम करने में मदद कर सकता है।

* ओलौंग चाय

ओलौंग चाय रक्तचाप के स्तर को कम करने और बनाए रखने में मदद करता है। विटामिन सी का एक समृद्ध स्रोत, यह एंटीऑक्सिडेंट में समृद्ध है।जो प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने और त्वचा को साफ करने में मदद करता है।

* कैमोमाइल चाय

कैमोमाइल चाय एक शांत एजेंट है। यदि आप अनिद्रा से पीड़ित हैं। तो अक्सर इसका सेवन किया जाता है। यह जीवाणुरोधी है। यह सामान्य सर्दी और खांसी को रोकने में मदद करता है । रक्त शर्करा और इंसुलिन के स्तर को भी नियंत्रित करता है।

* पुदीना चाय

यह आम हर्बल चाय मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद करती है। यह पाचन तंत्र का समर्थन करता है और इसमें कई एंटीऑक्सिडेंट, एंटीकैंसर, जीवाणुरोधी और एंटीवायरल गुण भी होते हैं। पुदीने की चाय पीने से पेट दर्द और मासिक धर्म की ऐंठन की तीव्रता और लंबाई कम हो सकती है।

* अदरक की चाय

यह चाय हृदय स्वास्थ्य के लिए अच्छी है। यह मतली के लिए एक त्वरित उपाय हो सकता है। खासकर प्रारंभिक गर्भावस्था में; यह प्रतिरक्षा प्रणाली को भी उत्तेजित करता है। अदरक की चाय को पीरियड्स के दर्द से राहत दिलाने के लिए भी जाना जाता है। यह चिड़चिड़ी त्वचा को शांत कर सकता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button