YouTube channels Block: देश के खिलाफ गलत सूचना फैलाने वाले 8 यूट्यूब चैनल ब्लॉक, लाखों की संख्या में थे इनके सब्सक्राइबर्स !

भारत के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने भारत की नेशनल सिक्योरिटी, विदेश संबंधों और सार्वजनिक व्यवस्था संबंधी गलत सूचना फैलाने के मामले में 8 यूट्यूब न्यूज चैनलों को ब्लॉक कर दिया है।

भारत के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने भारत की नेशनल सिक्योरिटी, विदेश संबंधों और सार्वजनिक व्यवस्था संबंधी गलत सूचना फैलाने के मामले में 8 यूट्यूब न्यूज चैनलों को ब्लॉक कर दिया है।

IT नियम, 2021 के तहत सरकार द्वारा ब्लॉक किए गए 8 यूट्यूब चैनल में 7 भारतीय और एक पाकिस्तानी चैनल शामिल हैं। भारत की राष्ट्रीय सुरक्षा पर असर डालने वाला कंटेंट अपलोड करने के कारण इनके खिलाफ यह कार्रवाई की गई है।

Related Articles

85 लाख से भी ज्यादा थे सब्सक्राइबर्स !

जानकारी मुताबिक इन यूट्यूब चैनल पर भारत के विदेशी संबंधों और सार्वजनिक व्यवस्था से संबंधित दुष्प्रचार फैलाने का भी आरोप है। जिन यूट्यूब चैनल को ब्लॉक किया गया है, उनके कुल व्यूअर की संख्या 114 करोड़ से भी अधिक है।

इसके अलावा सब्सक्राइबर्स की संख्या 85 लाख से अधिक बताई जा रही है। सरकार ने IT नियम, 2021 के तहत अपनी इमरजेंसी पावर का उपयोग करते हुए, देश की नेशनल सिक्योरिटी, विदेशी रिलेशन और सार्वजनिक व्यवस्था से संबंधित दुष्प्रचार फैलाने के लिए 8 यूट्यूब न्यूज चैनलों को ब्लॉक किया है।

झूठ फ़ैलाने के चलते किया गया बैन !

एक अधिकारी ने बताया कि इन यूट्यूब चैनल ने भारत सरकार द्वारा धार्मिक संरचनाओं को ध्वस्त किए जाने, धार्मिक त्योहारों को मनाने पर प्रतिबंध लगाए जाने, भारत में धार्मिक युद्ध की घोषणा जैसे झूठे दावे किए गए थे। ऐसा पाया गया कि यह सामग्री साम्प्रदायिक सद्भाव और देश में सार्वजनिक व्यवस्था को बिगाड़ सकती है।

इन यूट्यूब चैनल का इस्तेमाल भारतीय सशस्त्र बलों और जम्मू-कश्मीर जैसे विभिन्न विषयों पर भी फर्जी खबरें पोस्ट करने के लिए किया जाता था। सुचना के मुताबिक इस सामग्री को राष्ट्रीय सुरक्षा और अन्य देशों के साथ भारत के मैत्रीपूर्ण संबंधों के दृष्टिकोण से संवेदनशील और पूरी तरह से मिथ्या पाया गया।

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button