Politics: योगी सरकार के 6 महीने हुए पूरे, जाने कितना किया काम, कितना सुनाया फरमान !

उत्तर प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी के नेता मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सरकार के दूसरे कार्यकाल को रविवार को पूरे 6 महीने हो चुके है।

उत्तर प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी के नेता मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सरकार के दूसरे कार्यकाल को रविवार को पूरे 6 महीने हो चुके है। तो आइये जानते है योगी के द्वारा प्रदेश में किये गए कार्यों की उपलब्धियों और कमियों के बारे में। बता दें दूसरे कार्यकाल के 6 महीना पूरे होने के उपलक्ष्य पर सीएम योगी ने ट्वीट कर प्रदेश की जनता को शुभकामनाएं दीं सीएम योगी ने ट्वीट कर लिखा कि ’25 करोड़ प्रदेश वासियों को उनकी सेवा, सुरक्षा व कल्याण को समर्पित सरकार के दूसरे कार्यकाल के 6 माह पूरे होने की हार्दिक बधाई !

 

एक अन्य ट्वीट में सीएम ने कहा- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रेरणा से ‘अंत्योदय'(Antyodaya Anna Yojana) के संकल्प के साथ ‘आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश’ के निर्माण को समर्पित आपकी सरकार के दूसरे कार्यकाल के यह 180 दिन वंचितों, शोषितों व उपेक्षितों के जीवन में सकारात्मक परिवर्तन के कारक बने हैं।

6 महीने के कार्यकाल के महिलाओं से जुड़े फैसले

सरकार के दूसरे कार्यकाल का 6 महीना पूरा होने पहले योगी ने प्रदेश के हित से जुड़े कई महत्वपूर्ण फैसले लिए जिसमे मुख्यमंत्री दुर्घटना बीमा योजना में वर्ष 2017 से अब तक 813 व्यापारी परिवारों को रु. 10 लाख की बीमा राशि का भुगतान, प्रदेश में 10,000 महिला प्रशिक्षणार्थियों को आत्मरक्षा का प्रशिक्षण, प्रधानमंत्री मातृ वन्दना योजना से 52,55,129 माताएं लाभान्वित 58000 बी.सी. सखी चयनित तथा 48000 बी.सी. सखी क्रियाशील, मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजनान्तर्गत 1.91 लाख जोड़ों का विवाह । साथ ही जिसकी अनुदान राशि रु. 35 हजार से बढ़ाकर रु. 51 हजार की गयी। ट्रांसजेंडर वरिष्ठ नागरिकों के लिए अब वृद्धाश्रम की सुविधा उपलब्ध और 2 लाख से अधिक महिलाएं पी. एम. स्वनिधि योजनाओं पर काम किया गया।

अन्य क्षेत्रो में भी योगी की योजना

यूपी में सरकार के 6 महीना पूरा होने पर सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा ‘सबका साथ-सबका विकास’ का ध्येय लिए यह double engine की भाजपा सरकार है, जो कहेगी, वह करेगी साथ ही इस सरकार में अब तक प्रदेश में 27 विश्वविद्यालयों द्वारा राष्ट्रीय स्तर के संस्थानों के साथ 111 अनुबंध किए गए हैं। 26 नवीन राजकीय पॉलीटेक्निक स्वीकृत किए जा चुके हैं तो 24 निर्माणाधीन हैं। साथ ही उनके कार्यकाल में 68,784 अतिक्रमित स्थलों तथा 76,196 अवैध पार्किंग स्थलों को मुक्त कराया गया। हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर की बात करें तो प्रदेश के सभी 4600 Primary Health Centre में हेल्थ एटीएम लगाये जा रहे हैं, 65 जिलों में Medical College के अलावा गोरखपुर-रायबरेली में AIIMS का संचालन किया जा रहा है।

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button