यशस्वी ने नेपाल के खिलाफ गिल के शतकों का रिकॉर्ड तोड़ा, राहुल और रैना को भी पीछे छोड़ा !

एशियन गेम्स 2023 में भारतीय ओपनर यशस्वी जसवाल ने नेपाल के खिलाफ क्वार्टर फाइनल में शतक लगाकर इतिहास रच दिया।

एशियन गेम्स 2023 में भारतीय ओपनर यशस्वी जसवाल ने नेपाल के खिलाफ क्वार्टर फाइनल में शतक लगाकर इतिहास रच दिया। यशस्वी टी20 इंटरनेशनल में भारत की ओर से शतक लगाने वाले सबसे युवा बल्लेबाज बन गए। लेकिन उनसे पहले ये रिकॉर्ड शुभमन गिल के नाम था। यशस्वी ने 21 साल 279 दिन की उम्र में नेपाल के खिलाफ शतक लगाया था।

वहीं, शुबमन गिल ने इसी साल 23 साल 146 दिन की उम्र में न्यूजीलैंड के खिलाफ नरेंद्र मोदी स्टेडियम में शतक लगाया था। यशस्वी की पारी की बात करें तो उन्होंने 49 गेंदों पर आठ चौकों और सात गगनचुंबी छक्कों की मदद से 100 रन की विस्फोटक पारी खेली।

Yashasvi Jaiswal breaks Gill's India record with maiden T20I ton in Asian  Games | Cricket - Hindustan Times

24 साल और 131 दिन की उम्र में यह उपलब्धि हासिल

इस सूची में यशस्वी जसवाल और शुबमन गिल के अलावा पूर्व भारतीय क्रिकेटर सुरेश रैना और केएल राहुल भी शामिल हैं। वहीं रैना ने 23 साल 156 दिन की उम्र में दक्षिण अफ्रीका (2010) के खिलाफ शतक लगाया था। केएल राहुल ने 2016 में वेस्टइंडीज के खिलाफ 24 साल और 131 दिन की उम्र में यह उपलब्धि हासिल की थी।

यशस्वी जसवाल ने दो बार शतक का जश्न मनाया

यशस्वी जयसवाल के साथ इसी वक्त एक दिलचस्प वाकया हुआ। दरअसल, उन्होंने अपना शतक दो बार मनाया। जब यशस्वी 95 रन पर बल्लेबाजी कर रहे थे तो उन्होंने स्कूप शॉट से चौका लगाया। गेंद बाउंड्री के बाहर जाते ही यशस्वी ने शतक का जश्न मनाना शुरू कर दिया। फिर उन्हें लगा कि गेंद शायद छक्का बन गई है। लेकिन जब थर्ड अंपायर ने बाउंड्री चेक की तो यह छक्का नहीं बल्कि चौका निकला। अंपायर चार का इशारा करता है। ऐसे में यशस्वी ने अगली गेंद पर एक रन लेकर शतक पूरा कर फिर से शतक का जश्न मनाया।

भारत बनाम नेपाल मैच की बात करें तो टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया ने 20 ओवर में चार विकेट के नुकसान पर 202 रन बनाए। यशस्वी जसवाल के शतक के अलावा कप्तान रुतुराज गायकवाड़ और शिवम दुबे ने 25 रन की पारी खेली। जहां रिंकू सिंह ने 15 गेंदों पर 37 रनों की नाबाद पारी खेली। जवाब में नेपाल की पारी 179 रन पर खत्म हो गई. भारत ने यह मैच 23 रनों से जीत लिया।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें Facebook, Twitter, Instagram और Youtube पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button