लखनऊ विश्वविद्यालय द्वारा महिला स्वास्थ्य लोकप्रियता अभियान का हुआ आयोजन !

यह कहते हुए इस कार्यक्रम का समापन किया कि लखनऊ विश्वविद्यालय न केवल उच्च शिक्षा के लिए बल्कि महिला स्वास्थ्य की बेहतरी के लिए भी प्रतिबद्ध

राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य ( Health ) संसाधनों की उपलब्धिता पर बल देते हुए शैक्षणिक संस्थान द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में सम्यक् भूमिका के निर्वहन के निर्देश दिए।

लखनऊ विश्वविद्यालय द्वारा कुलपति प्रो. आलोक कुमार राय के नेतृत्व में महिला स्वास्थ्य लोकप्रियता अभियान का आयोजन किया गया। यह अभियान महिला स्वास्थ्य की जरूरतों के अनुरूप तैयार किया गया था। जिसने 5 दिनों के अभियान के दौरान छात्राओं की धारणा, दृष्टिकोण और व्यवहार को प्रभावित किया।

लखनऊ में आयोजित किया गया

व्यापक स्वास्थ्य अभियान के पांचवें और अंतिम दिन लखनऊ विश्वविद्यालय ने खुद को मलिहाबाद और काकोरी क्षेत्रों के 11 और सरकारी हाई स्कूलों और कॉलेजों से जोड़ा। यह अभियान राजकीय बालिका इंटर कॉलेज, सरोसा-भरोसा, काकोरी, लखनऊ में आयोजित किया गया था।

अपना सर्वश्रेष्ठ देने के सतत प्रयासरत

लखनऊ विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. आलोक कुमार राय ने यह कहते हुए इस कार्यक्रम का समापन किया | लखनऊ विश्वविद्यालय न केवल उच्च शिक्षा के लिए बल्कि महिला स्वास्थ्य की बेहतरी के लिए भी प्रतिबद्ध है।

उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य और शिक्षा , भारत के लिए समान मानव विकास और सतत और समावेशी आर्थिक विकास के क्षेत्रों को परिभाषित करते हैं। लखनऊ विश्वविद्यालय दोनों क्षेत्रों में अपना सर्वश्रेष्ठ देने के सतत प्रयासरत है।

वेंडिग मशीनों एवं भस्मक का वितरण किया

ग्रामीण क्षेत्रों में स्वस्थ जीवन शैली की सुविधा के लिए राजकीय हाईस्कूल, सिघरुआ; राजकीय हाईस्कूल, मल्हा; राजकीय हाईस्कूल, जौरिया; राजकीय बालिका इंटर कॉलेज; महात्मा गांधी इंटर कॉलेज; जनता इंटर कॉलेज, मलिहाबाद जिले में खरोहा और राजकीय हाईस्कूल अमेठिया सलेमपुर; राजकीय बालिका इंटर कॉलेज, सरोसा-भरोसा; पंडित दीन दयाल उपाध्याय (धवर); राजकीय हाईस्कूल, सिरगामऊ एवं राजकीय उच्च विद्यालय, हलुआपुर विद्यालयों में कुलपति द्वारा सेनेटरी वेंडिग मशीनों एवं भस्मक का वितरण किया गया ।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button