क्या लोकसभा चुनाव से पहले बिखरा इंडिया गठबंधन ?

इंडिया गठबंधन पर लीक रुकने का नाम नहीं ले रही है। इंडिया अलायंस से एक और पार्टी दूर हो गई है। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इंडिया अलायंस छोड़ दिया।

इंडिया गठबंधन पर लीक रुकने का नाम नहीं ले रही है। इंडिया अलायंस से एक और पार्टी दूर हो गई है। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इंडिया अलायंस छोड़ दिया। तब उत्तर प्रदेश में जयंत चौधरी और पंजाब में भगवंत मान ने आजादी का नारा बुलंद किया था। इसके बाद नेशनल कॉन्फ्रेंस नेता फारूक अब्दुल्ला ने आत्मनिर्भरता का नारा दिया है। अब्दुल्ला ने एनडीए के साथ गठबंधन का भी संकेत दिया है। इससे इंडिया गढ़बंधन को बड़ा झटका लगा है।

Will Abide By Decision Of INDIA Alliance: Farooq Abdullah On Seat Sharing In J&K - DailyExcelsior

नेशनल कॉन्फ्रेंस अपने दम पर चुनाव लड़ेगी।

फारूक अब्दुल्ला ने श्रीनगर में बात करते हुए यह संकेत दिया है। मुझे लगता है कि जम्मू-कश्मीर के विधानसभा और लोकसभा चुनाव एक साथ होंगे। सीट बंटवारे की बात करें तो नेशनल कॉन्फ्रेंस अपने दम पर चुनाव लड़ेगी। फारूक अब्दुल्ला ने कहा, इसमें कोई संदेह नहीं है। लिहाजा, अब्दुल्ला के बयान से हड़कंप मच गया है और कहा जा रहा है कि अब्दुल्ला ने INDIA गठबंधन छोड़ दिया है।

देश को मजबूत और एकजुट रखने के लिए जो भी करना पड़ेगा मैं करूंगा।’ हम लोकसभा और विधानसभा चुनाव अपने दम पर लड़ेंगे। किसी पार्टी के साथ नहीं जाऊंगा। हम भविष्य में एनडीए के साथ जाने की संभावना से इनकार नहीं कर सकते। इंडिया अलायंस में सीटों के बंटवारे पर चर्चा बेनतीजा रही है। उन्होंने बताया, इसीलिए हमने यह फैसला लिया है।

Pakistan would have taken Poonch, Rajouri if...': Farooq Abdullah corrects Amit Shah on 'Jawaharlal Nehru, PoK' remark | Mint

ममता बनर्जी का एकला चलो रे..

इस बीच पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी पहले ही बंगाल में अपने दम पर चुनाव लड़ने का ऐलान कर चुकी हैं। इससे पहले टीएमसी ने कांग्रेस को पश्चिम बंगाल से दो सीटें ऑफर की थीं।  हालांकि, इसके चलते कांग्रेस और टीएमसी के नेताओं के बीच अच्छी जुगलबंदी देखने को मिली। इस पृष्ठभूमि में, ममता बनर्जी ने अपने दम पर 42 सीटों पर चुनाव लड़ने का फैसला किया।

पंजाब में AAP अपने दम पर

आम आदमी पार्टी ने पंजाब में अपने दम पर 13 सीटों पर चुनाव लड़ने का फैसला किया है। आपने पहले कांग्रेस को छह सीटों की पेशकश की थी। हालाँकि, उसके बाद चर्चा हुई और चर्चा से कुछ नहीं निकला। दिल्ली में आप ने कांग्रेस को सिर्फ एक सीट देने का फैसला किया था। आप ने कहा है कि कांग्रेस दिल्ली पर जल्द फैसला ले, नहीं तो हम सातों सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारेंगे।

चौधरी ने एनडीए को समर्थन दिया

उत्तर प्रदेश में भी  इंडिया गठबंधन में है, जयंत की राष्ट्रीय लोकदल इंडिया ने गठबंधन छोड़ दिया है। चौधरी ने एनडीए को समर्थन दिया है। समाजवादी पार्टी ने कांग्रेस को सिर्फ 11 सीटें देने का फैसला किया है। कांग्रेस ने अभी तक इस पर कोई स्टैंड नहीं लिया है।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button