Bengaluru: सावरकर की फोटो को लेकर आखिर क्यों भड़के बंगलौर मेट्रो स्टेशन पर लोग…

बैंगलोर मेट्रो रेल कॉरपोरेशन लिमिटेड (BMRCL) ने मैजेस्टिक के केम्पेगौड़ा मेट्रो स्टेशन पर वी डी सावरकर की एक पेंटिंग लगाने के कारण कुछ मेट्रो यात्रियों और कार्यकर्ताओं ने बेवजह विवाद खड़ा कर दिया है।

बैंगलोर मेट्रो रेल कॉरपोरेशन लिमिटेड (BMRCL) ने मैजेस्टिक के केम्पेगौड़ा मेट्रो स्टेशन पर वी डी सावरकर की एक पेंटिंग लगाने के कारण कुछ मेट्रो यात्रियों और कार्यकर्ताओं ने बेवजह विवाद खड़ा कर दिया है। स्टेशन के पश्चिमी प्रवेश द्वार की सीढ़ियों के बगल में टंगी पेंटिंग में चंद्रशेखर आजाद और उधम सिंह अग्रभूमि में हैं और ऊपर बाएं कोने में सावरकर हैं। कई दिनों से किसी का ध्यान नहीं गया था पर जैसा कि सावरकर पर विवाद के कारण शिवमोग्गा में हिंसा हुई,उसके बाद से ही लोगो ने नाराजगी जाहिर करनी शुरू कर दी।

कर्नाटक के स्वतंत्रता सेनानी को मिलनी चाहिए प्रमुखता

वकील और अन्य लोगो ने मांग की कि, बीएमआरसीएल को कर्नाटक के स्वतंत्रता सेनानी को प्रमुखता देनी चाहिए थी। लोगो का कहना हैं कि “कर्नाटक के कई स्वतंत्रता सेनानी हैं जिन्हें भुला दिया गया है। साथ ही सावरकर पर निशाना साधते हुए कहा गया कि यह जानते हुए कि सावरकर एक विभाजनकारी व्यक्ति हैं इसलिए अधिकारियों को उनके चित्र से बचना चाहिए था।

केंद्र सरकार के निर्देशों के बाद लगाई गयी थी पेंटिंग

एक अधिकारी ने मीडिया की बातचीत में कहा कि पेंटिंग छह महीने पहले चित्रकला परिषद से खरीदे गए कला कार्यों का हिस्सा थी। जिसे केंद्र सरकार के निर्देशों के बाद, बीएमआरसीएल ने स्वतंत्रता सेनानियों के बड़े चित्रों के लिए एक आदेश दिया था। बंगलुरु में लगी स्वतंत्रता सेनानियों के चित्रों के लिए लगभग 16 लाख रुपये का भुगतान किया है। मेट्रो स्टेशनों पर उपयोग करने के लिए सैकड़ों चित्रों की खरीद की गई है।

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button