दूर हुआ दूध : आम आदमी की पहुँच से महंगाई ने और बढ़ाया फासला !

यह बढ़ोतरी ऐसे समय में हुई है जब महंगाई पहले से ही ऊंचे स्तर पर है और आम आदमी के किचन का बजट ढीला पड़ा हुआ है

आम आदमी को महंगाई का एक और झटका लगा है।

किचन का बजट ढीला पड़ा

अमूल और मदर डेयरी ने दूध की कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की है। नई दरें 17 अगस्त से प्रभावी होंगी। दूध की कीमतों में यह बढ़ोतरी ऐसे समय में हुई है जब महंगाई पहले से ही ऊंचे स्तर पर है और आम आदमी के किचन का बजट ढीला पड़ा हुआ है।

अन्य ब्रांडों ने दूध की कीमतों में बढ़ोतरी की

गुजरात कोऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन अमूल ब्रांड के तहत दूध और डेयरी उत्पादों का निर्माण और बिक्री करता है। अमूल ने अहमदाबाद, सौराष्ट्र, दिल्ली, एनसीआर, पश्चिम बंगाल, मुंबई सहित गुजरात के सभी बाजारों में दूध की कीमतों में बढ़ोतरी की है। इससे पहले मार्च में भी अमूल और अन्य ब्रांडों ने दूध की कीमतों में बढ़ोतरी की थी।

बढ़ोतरी करने के लिए बाध्य

मदर डेयरी ने भी बुधवार से दूध के दाम में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की घोषणा की है। कंपनी ने खरीद और खर्च में बढ़ोतरी को जिम्मेदार ठहराया। मदर डेयरी दिल्ली-एनसीआर में एक प्रमुख आपूर्तिकर्ता है और कंपनी पॉली पैक व बुनाई मशीनों के माध्यम से प्रतिदिन 30 लाख लीटर दूध बेचती है। कंपनी ने मंगलवार को एक आधिकारिक बयान में कहा कि वह 17 अगस्त, 2022 से दूध की कीमत में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी करने के लिए बाध्य है।

बढ़ोतरी के बाद गाय के दूध की कीमत

अमूल और मदर डेयरी ब्रांड के फुल क्रीम दूध की कीमत अब 59 रुपये प्रति लीटर से बढ़कर 61 रुपये प्रति लीटर हो जाएगी। टोंड दूध की कीमत 51 रुपये प्रति लीटर होगी तो डबल टोंड दूध 45 रुपये में मिलेगा। इस बढ़ोतरी के बाद गाय के दूध की कीमत 53 रुपये प्रति लीटर हो जाएगी।

 

खबरों का सटीक विश्लेषण पढ़ने व सूचना जानने के लिए बने रहे hashtagbharatnews.com के साथ। ख़बरों की दुनिया में तेज़ी से आगे बढ़ते हुए व लोगों के बीच अपनी विश्वसनीयता को बनाते हुए ” हैशटैग भारत न्यूज़ ” की हर खबर पर बराबर नज़र बनी रहती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button