ATM Card Stuck: ATM में कार्ड क्यों फंस जाता है? अगर फंस जाए तो क्या करें !

पैसे निकालते समय एटीएम में फंस गया डेबिट कार्ड? एटीएम का इस्तेमाल करते समय हमें कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

पैसे निकालते समय एटीएम में फंस गया डेबिट कार्ड? एटीएम का इस्तेमाल करते समय हमें कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। तो फिर ग्राहक क्या करें?

How to use ATM card for the first time to withdraw, tranfer & check balance

एटीएम में कार्ड क्यों फंस गया है?

कई बार एटीएम से पैसे निकालते समय डेबिट कार्ड मशीन में फंस जाता है। अगर किसी कारण से इंटरनेट कनेक्शन कट जाता है या बिजली सप्लाई बंद हो जाती है तो कार्ड मशीन में फंस जाता है। क्योंकि एटीएम का पूरा काम इंटरनेट के माध्यम से होता है।

इसलिए, अगर एटीएम में इंटरनेट सेवा ठीक से काम नहीं कर रही है, तो कार्ड ब्लॉक हो सकता है। यह भी पढ़ें: फटे नोटों से है परेशानी? बैंक से कैसे करें एक्सचेंज,

ATM machine use how to withdraw money in English - YouTube

जानिए RBI के नियम

कई बार कार्ड रीडर में दिक्कत होने पर एटीएम कार्ड मशीन में फंसने की आशंका रहती है। इसलिए कई बार कार्ड जाम होने के लिए कार्ड रीडर को जिम्मेदार माना जाता है। कई गलत पिन डालने से कार्ड ब्लॉक हो सकता है।

अगर लगातार तीन बार गलत पिन डाला जाए तो भी कार्ड मशीन में ब्लॉक हो सकता है। उस स्थिति में, एटीएम मशीन स्वचालित रूप से कार्ड को ब्लॉक कर देती है। ऐसे में सही से जानने के बाद ही पिन डालें. ऐसे में खतरा भी रहता है।

यदि कार्ड ब्लॉक हो जाए तो आपको क्या करना चाहिए?

यदि कार्ड मशीन के अंदर फंस गया है तो उसे बाहर न निकालें, स्क्रीन पर ‘रद्द करें’ विकल्प पर क्लिक करें। कई मामलों में, ‘रद्द करें’ विकल्प का चयन करने से लेनदेन रद्द हो जाएगा और परिणामस्वरूप कार्ड निकासी हो जाएगी।

लेकिन अगर वह काम नहीं करता है तो बैंक की स्थानीय शाखा और ग्राहक सेवा नंबर पर कॉल करें। कियोस्क पर ही नंबर लिखा हुआ है। वहां के प्रतिनिधि इस समस्या का समाधान करेंगे.

How to Remove ATM Cards With Long Nails?

यदि किसी कारण से आप अपना कार्ड एटीएम से नहीं निकाल पाते हैं और आपको उसे मशीन के अंदर ही लेकर लौटना पड़ता है, तो जितनी जल्दी हो सके इसे ब्लॉक करने की व्यवस्था करें।

क्योंकि अगर कार्ड किसी और को मिल गया तो आप धोखाधड़ी का शिकार हो सकते हैं। अगर आप इनमें से कुछ सही नियम जान लेंगे तो आपको समस्या का समाधान मिल जाएगा।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें Facebook, Twitter, Instagram और Youtube पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button