चंद्रमा पर कदम रखने के बाद अब ISRO प्रमुख ने की आदित्य एल1 मिशन की तारीख की घोषणा !

इसरो के अगले अभियान की तैयारी शुरू हो गई। इसरो प्रमुख एस सोमनाथ ने बताया कि भारत का पहला सौर मिशन कब लॉन्च किया जाएगा।

चंद्रयान 3 मिशन अभी भी चल रहा है। चंद्रमा की धरती पर लैंडर को सफलतापूर्वक उतारने के बाद इसरो वैज्ञानिक अभी भी खुशी की लहर में हैं। हालाँकि, इस बीच इसरो के अगले अभियान की तैयारी शुरू हो गई। इसरो प्रमुख एस सोमनाथ ने बताया कि भारत का पहला सौर मिशन कब लॉन्च किया जाएगा।

आदित्य L-1 मिशन (Aditya L1 Mission) : डेली करेंट अफेयर्स | ध्येय IAS® -  Best UPSC IAS CSE Online Coaching | Best UPSC Coaching | Top IAS Coaching  in Delhi | Top CSE Coaching

इसरो के वैज्ञानिक फिर से हो जाएंगे व्यस्त

जब पूरा देश चंद्रयान 3 की सफलता का जश्न मना रहा था, इसरो प्रमुख एस सोमनाथ ने घोषणा की कि आदित्य एल1 मिशन अगले महीने के पहले सप्ताह में लॉन्च किया जा सकता है। सूर्य के बारे में विभिन्न जानकारी प्राप्त करने के लिए इस अभियान की योजना बनाई गई है। यह अभियान कुछ ही दिनों में शुरू होने वाला है। इस मौसम में इसरो के वैज्ञानिक फिर से व्यस्त हो जाएंगे।

लॉन्च किया जा सकता है आदित्य L1 मिशन

सोमनाथ ने कल विक्रम की लैंडिंग के 2-3 घंटे बाद कहा, ‘पिछले कुछ महीनों से चंद्रयान 3 मिशन को लेकर दुनिया की नजरें हम पर टिकी हुई हैं। लेकिन इस बीच हमने बड़ी परियोजनाओं पर काम करना जारी रखा है। आने वाले महीनों में इसरो द्वारा उन मिशनों का संचालन किया जाएगा।’ और जल्द ही उन्होंने कहा, सितंबर के पहले हफ्ते में आदित्य L1 मिशन लॉन्च किया जा सकता है। यानी इस मिशन के लिए अब कुछ ही दिन बचे हैं।

उपग्रह को बेंगलुरु के यूआर राव सैटेलाइट सेंटर में विकसित किया गया था। आदित्य एल1 अंतरिक्ष में यात्रा करके सूर्य के संबंध के बारे में विभिन्न जानकारियां इसरो वैज्ञानिकों को भेजेगा। ध्यान दें कि इसरो सूर्य के बारे में जानकारी हासिल करने के लिए पहली बार कृत्रिम उपग्रह अंतरिक्ष में भेजने जा रहा है। अगर यह मिशन सफल हुआ तो इसरो के ताज में एक और पंख जुड़ जाएगा।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें Facebook, Twitter, Instagram और Youtube पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button