Russia-Ukraine war: आखिर भारत ने पहली बार रूस-यूक्रेन युद्ध के मामलो में क्यों किया रूस के खिलाफ वोट…

रूस ने यूक्रेन पर हमले तेज कर दिए है। वहीं, बुधवार को संयुक्त राष्ट्र महासभा में निंदा प्रस्ताव लाया गया,

रूस ने यूक्रेन पर हमले तेज कर दिए है। वहीं, बुधवार को संयुक्त राष्ट्र महासभा में निंदा प्रस्ताव लाया गया, जिसमे रूस-यूक्रेन युद्ध शुरू होने के बाद से पहली बार भारत ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (United Nations Security Council) में रूस के प्रस्ताव के विरोध में वोट डाला हैं। भारत का यह रुख एक प्रक्रियात्मक मतदान (Procedural Vote) के दौरान देखने को मिला।

 

आखिर भारत ने क्यों दिया रूस के खिलाफ वोट ?

रूस यूक्रेन के बीच युद्ध के चलते 15 सदस्यों वाले UNSC में इस बात पर मतदान होना था कि यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदीमिर जेलेंस्की (Volodymyr Zelenskyy) को वीडियो-कांफ्रेंसिंग के जरिए भाषण देने की इजाजत दी जाए या नहीं। जिसमे रूस का मानना था कि जेलेंस्की को संयुक्त राष्ट्र की एक बैठक में वीडियो कांफ्रेंस के जरिए शामिल होने और संबोधित करने की इजाजत नहीं दी जानी चाहिए, रूस ने जेलेंस्की की वर्चुअल उपस्थिति का विरोध किया। जिसके बाद रूस की मांग पर इस मसले पर मतदान कराया गया,जिसमें भारत समेत 13 देशों ने जेलेंस्की के वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए शामिल होने का समर्थन किया।

चीन ने नहीं किया किसी को सपोर्ट

United Nations Security Council में रूस के प्रस्तावपर चीन ने कोई वोट नहीं दिया। वहीं आपको बता दे अभी तक नई दिल्ली संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में यूक्रेन के मामले से बचता रहा है, जिससे अमेरिका समेत पश्चिम देश नाखुश रहे हैं। भारत 2 साल के लिए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद का अस्थायी सदस्य है, जिसकी अवधि दिसंबर 2022 में समाप्त होने वाली है।

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button