सर्दियों में कौन सा पानी पीने से स्वस्थ रहेंगे आप, जाने पूरी खबर !

डॉक्टर हमेशा सभी को सुबह उठकर टहलने की सलाह देते हैं। रोज सुबह टहलना हमें कई गंभीर बीमारियों से बचाता है। पैदल चलने से रक्त संचार बेहतर होता है,

डॉक्टर हमेशा सभी को सुबह उठकर टहलने की सलाह देते हैं। रोज सुबह टहलना हमें कई गंभीर बीमारियों से बचाता है। पैदल चलने से रक्त संचार बेहतर होता है, शुगर नियंत्रित रहती है, शरीर की चर्बी कम होती है। इसलिए पैदल चलना आपके शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है। लेकिन ज्यादातर लोगों के मन में यह सवाल होता है कि टहलने के बाद गर्म पानी पिएं या ठंडा।

शरीर के लिए फायदेमंद

सुबह टहलने के बाद हमारे शरीर का बीपी बढ़ जाता है। इसलिए हर सैर के बाद ठंडा पानी पीना फायदेमंद होता है। लेकिन ठंड के दिनों में टहलने के बाद ठंडा पानी पीने से हमारे शरीर के तापमान में अचानक बदलाव आ जाता है। तो हमें बुखार, सर्दी, खांसी जैसी कई बीमारियों का सामना करना पड़ता है। साथ ही ठंडा पानी पीने से आपके दिल पर दबाव पड़ सकता है। इसलिए ऐसी स्थिति में गर्म पानी पीना जरूरी है। सर्दियों में गर्म पानी पीने से हम कई बीमारियों से बचे रहते हैं और शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं।

खराब ब्लड सर्कुलेशन के ये हैं 8 गंभीर संकेत, समझ लें चेतावनी – News18 हिंदी

शरीर में रक्त संचार बेहतर

सुबह की सैर के बाद गर्म पानी पीने से रक्त संचार बेहतर होता है। गर्म पानी आपके दिल के लिए अच्छा है। यह पानी हृदय की कार्यप्रणाली को बेहतर बनाने में मदद करता है। गर्म पानी हमारे खून में मिल जाता है जिससे शरीर में रक्त संचार बेहतर होता है। यह आपके रक्तचाप को संतुलित करने में भी मदद करता है।

गर्म पानी आपके पेट के लिए भी फायदेमंद होता है. हर किसी को रोजाना सुबह की सैर के बाद गर्म पानी पीना चाहिए। गर्म पानी पीने से आपका पाचन बेहतर होता है, जिससे पाचन संबंधी सभी समस्याएं कम हो जाती हैं। साथ ही गर्म पानी पीने से पेट दर्द, उल्टी और दस्त से भी बचाव होता है। इसलिए इस पानी को पीने से शरीर की चर्बी कम करने में भी मदद मिलती है।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button