पहली बार में UPSC परीक्षा क्रैक करने वाले अधिकारी को मिला DIG का पद !

योगी सरकार ने 77 आईपीएस अफसरों को प्रमोशन देने का फैसला किया है। जिसमे एक नाम आईपीएस प्रभाकर चौधरी का भी शामिल है।

योगी सरकार ने 77 आईपीएस अफसरों को प्रमोशन देने का फैसला किया है। जिसमे एक नाम आईपीएस प्रभाकर चौधरी का भी शामिल है। वहीं आईपीएस प्रभाकर जिन्होंने साल 2010 में पहली बार यूपीएससी की परीक्षा दी और पहले ही प्रयास में परीक्षा पास कर लाखों युवाओं की प्रेरणा का स्रोत बन गए। आपको बता दें IPS प्रभाकर चौधरी का प्रमोशन हो गया है जिसके बाद अब उन्हें DIG पद से सम्मानित किया जाएगा।

Who is IPS Prabhakar Chaudhary shunted out within hours of action on  kanwariyas - India Today

आसान नहीं रहा सफर

उत्तर प्रदेश के अंबेडकरनगर के रहने वाले आईपीएस प्रभाकर चौधरी जो अपने काम के साथ साथ अपने तबादलों को लेकर हमेशा चर्चा में रहते हैं। अब तक 13 साल में उनका 21 बार ट्रांसफर किया जा चुका है। प्रभाकर चौधरी को तेज तर्रार आईपीएस अधिकारी के रूप में जाना जाता है। उन्होंने अपने करियर की शुरुआत नोएडा में सहायक पुलिस अधीक्षक (एएसपी) के रूप में की। इसके बाद उन्होंने कानपुर, बनारस, बलिया, बुलन्दशहर और मेरठ की पुलिस फोर्स के साथ भी काम किया।

IPS Prabhakar Chaudhary: 8 साल, 18 तबादले और 15 जिले, कभी बैगपैक टांगकर  ड्यूटी पर पहुंचे थे यह अफसर - who is ips prabhakar chaudhary of Uttar  pradesh got transfer frequently cbi - GNT

मुख्यमंत्री पुलिस पदक से सम्मानित

देश की सभी परीक्षाओं में यूपीएससी की सबसे कठिन परीक्षाओं में मानी जाती है जिसे उत्तीर्ण करने में अक्सर लोगो की आधी जिंदगी लग जाती है जिसके बावजूद भी उन्हें वो मुकाम हासिल नहीं हो पता वहीं दूसरी तरफ कुछ ऐसे भी लोग है जो इन कठिन पड़ाव को महज एक ही प्रयास में पूरा कर लेते है उन्ही में से एक नाम है आईपीएस प्रभाकर चौधरी का जो पुलिस बल के नियमों और परंपराओं का पालन करने के लिए जाने जाते हैं। इलाहाबाद यूनिवर्सिटी से बीएससी करने के बाद उन्होंने एलएलबी की पढ़ाई की।

उन्होंने साल 2010 में पहली बार यूपीएससी परीक्षा दी और पहले ही प्रयास में परीक्षा पास कर ली। इतना ही नहीं पिछले साल स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आईपीएस अधिकारी प्रभाकर चौधरी को उनकी उत्कृष्ट प्रतिबद्धता और निस्वार्थ सार्वजनिक सेवा के लिए मुख्यमंत्री पुलिस पदक से सम्मानित किया था।

Bareilly SSP prabhakar chaudhary transferred after lathicharge on  Kanwariyas - कांवड़ियों पर लाठीचार्ज के बाद बरेली SSP प्रभाकर चौधरी का  तबादला, योगी सरकार पर सवाल उठा रहे लोग ...

एनकाउंटर कल्चर के खिलाफ

आईपीएस चौधरी को बचपन से ही पढ़ने में रुचि थी। वह रोजाना पांच से छह घंटे पढ़ाई करते थे। हाईस्कूल और इंटरमीडिएट में उन्हें 76 फीसदी अंक मिले, फिर उन्होंने इलाहाबाद यूनिवर्सिटी से 61 फीसदी अंकों के साथ बीएससी की परीक्षा पास की। आपको बताते चले आईपीएस प्रभाकर चौधरी को नियम पुस्तिका के अनुसार चलने वाली पुरानी शैली की पुलिसिंग के लिए जाना जाता है। वह उत्तर प्रदेश में प्रचलित एनकाउंटर कल्चर के खिलाफ हैं।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button