संसद के नए सत्र से पहले सर्वदलीय बैठक, मणिपुर हिंसा पर सरकार का बड़ा ऐलान !

इससे पहले सरकार ने बुधवार को सर्वदलीय बैठक बुलाई. वास्तव में यह किसी भी सत्र के शुरू होने से पहले की पारंपरिक प्रथा है।

संसद का प्रतिस्थापन सत्र गुरुवार से शुरू होने वाला है। इससे पहले सरकार ने बुधवार को सर्वदलीय बैठक बुलाई. वास्तव में यह किसी भी सत्र के शुरू होने से पहले की पारंपरिक प्रथा है। मूल रूप से यह बैठक सभी दलों को एक साथ लाने और विभिन्न मुद्दों पर उनकी राय लेने के लिए आयोजित की जाती है।

एनडीए सरकार ने ये सर्वदलीय बैठक बुलाई। समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक इस बैठक में मुख्य रूप से उन मुद्दों पर चर्चा हुई जिन पर अगले बादल सत्र में चर्चा हो सकती है। वास्तव में, यह सत्र शुरू होने से पहले व्यावहारिक रूप से एक मिलन समारोह है। बैठक में सत्ता पक्ष के कई मंत्री शामिल हुए. इस बीच सरकार ने जानकारी दी है कि वे अगले बादल सत्र में मणिपुर मुद्दे पर चर्चा के लिए तैयार हैं। केंद्र सरकार ने सर्वदलीय बैठक में इसका ऐलान किया।

All party meeting today before monsoon session, opposition may boycott Rahul's MP and Adani case | Parliament All Party Meeting 2023 Update Narendra Modi Amit Shah

आगामी MONSOON सत्र में संसद में जोरदार हंगामा हो सकता

उधर, राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ ने मंगलवार को ऐसी ही एक और सर्वदलीय बैठक बुलाई। लेकिन कई राजनीतिक दलों के नेताओं ने कहा कि वे कहीं और व्यस्त हैं. इसलिए अंतत: यह बैठक नहीं हो सकी। क्योंकि बेंगलुरु बैठक में मुख्य रूप से विपक्षी नेता मौजूद थे। सत्तारूढ़ एनडीए गठबंधन के सहयोगी दल के नेता फिर से दिल्ली में व्यस्त हो गए। कुल मिलाकर धनखड़ द्वारा बुलाई गई बैठक अंतत: नहीं हो पाई. हालांकि, माना जा रहा है कि जिस तरह से विपक्ष और सत्ता पक्ष के नेतृत्व ने एक-दूसरे पर ताल ठोकना शुरू कर दिया है, उससे आगामी बादल सत्र में संसद में जोरदार हंगामा हो सकता है।

सरकार को दबाने के लिए विपक्ष हो रहा एकजुट

माना जा रहा है कि आगामी बादल सत्र में विपक्ष मणिपुर संकट, वहां की हिंसक स्थिति पर चर्चा को लेकर शोर मचा सकता है. दरअसल, इस बार सरकार को दबाने के लिए विपक्ष एकजुट हो रहा है। बेंगलुरु मीटिंग में इसकी तैयारी भी हो चुकी है। वहीं MONSOON अधिवेशन में दिल्ली में सत्ता साझेदारी पर भी चर्चा हो सकती है। साथ ही विपक्ष पर नकेल कसने के लिए ईडी, सीबीआई जैसी केंद्रीय एजेंसियों का इस्तेमाल किया जा रहा है, ये मुद्दा भी MONSOON सत्र में उठ सकता है।

इस बीच बेंगलुरु में विपक्षी पार्टियां एनडीए के खिलाफ होने लगी हैं। I.N.D.I.A का जन्म माना जा रहा है कि आगामी लोकसभा चुनाव से पहले अपना एकजुट रूप दिखाने के लिए विपक्षी गठबंधन के तहत पार्टियां संसद में बीजेपी को घेरने में प्रभावी भूमिका निभा सकती हैं। हालाँकि, काम की मात्रा आने वाले दिनों में पता चलेगी।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें FacebookTwitterInstagram और Youtube पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button