भारतीय क्रिकेट टीम को फॉलो करने के लिए WhatsApp चैनल लॉन्च, क्या है ये नया फीचर?

अब वह चैनल फीचर व्हाट्सएप पर भी आ गया है। व्हाट्सएप चैनल फीचर को हाल ही में भारत समेत कुल 150 देशों में लॉन्च किया गया है।

अब तक मैसेजिंग ऐप टेलीग्राम में ‘चैनल’ फीचर था। अब वह चैनल फीचर व्हाट्सएप पर भी आ गया है। व्हाट्सएप चैनल फीचर को हाल ही में भारत समेत कुल 150 देशों में लॉन्च किया गया है। इससे पहले यह फीचर पिछले जून में ‘लाइव’ हुआ था। लेकिन उस समय यह सभी देशों में उपलब्ध नहीं था।

WhatsApp channels feature: WhatsApp to launch Telegram-like feature ' Channels', here's how it'll work - The Economic Times

 इस चैनल की विशेषता क्या है?

टेलीग्राम की तरह, व्हाट्सएप अब मशहूर हस्तियों, एथलीटों, अभिनेताओं और व्यवसायों को फॉलो कर सकता है। उनके चैनल को फॉलो करने से आपको उनके बारे में अपडेट मिलते रहेंगे। इस फीचर को पाने के लिए ग्राहकों को व्हाट्सएप को अपडेट करना होगा। तभी उनके सामने चैनल का फीचर आएगा

WhatsApp Channel: How to make deeper connections with your customers |  SleekFlow

प्रोफाइल पिक्चर और फोन नंबर को सुरक्षित रखा जाएगा

इस बीच, किसी चैनल का अनुसरण करने से क्या व्यक्तिगत जानकारी किसी और के हाथों में जा सकती है? इस संबंध में व्हाट्सएप ने कहा, यूजर की प्रोफाइल पिक्चर और फोन नंबर को सुरक्षित रखा जाएगा। न तो चैनल व्यवस्थापक और न ही उस चैनल का कोई अन्य अनुयायी इसे देख सकता है। इस चैनल के माध्यम से एक तरफा प्रसारण किया जा सकता है। व्हाट्सएप ग्रुप से यही अंतर है. हालाँकि, अनुयायी इमोजी के साथ चैनल संदेशों पर प्रतिक्रिया दे सकते हैं।

आईओएस और एंड्रॉइड दोनों स्मार्टफोन पर उपलब्ध

व्हाट्सएप के मुताबिक, यह चैनल फीचर आईओएस और एंड्रॉइड दोनों स्मार्टफोन पर उपलब्ध होगा। व्हाट्सएप चैनल पर एक नया टैब डिस्प्ले होगा। उस टैब में आप व्हाट्सएप स्टेटस मैसेज के साथ-साथ व्हाट्सएप चैनल भी देख सकते हैं। व्हाट्सएप चैनलों के माध्यम से भेजे गए संदेशों को 30 दिनों तक देखा जा सकता है।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button