बजट में क्या हुआ सस्ता-महंगा, कीमतों पर सीधा असर !

जीएसटी लागू होने के बाद से बजट में सस्ती और महंगी वस्तुओं की श्रेणी उंगलियों पर गिनने लायक रह गई है। अब केवल उन वस्तुओं की कीमतों पर सीधा असर पड़ता है,

जीएसटी लागू होने के बाद से बजट में सस्ती और महंगी वस्तुओं की श्रेणी उंगलियों पर गिनने लायक रह गई है। अब केवल उन वस्तुओं की कीमतों पर सीधा असर पड़ता है, जो उत्पाद शुल्क और सीमा शुल्क से संबंधित हैं। इस अंतरिम बजट में सरकार ने किसी भी शुल्क में कोई बदलाव नहीं किया है।  इसलिए बजट में कोई वस्तु सस्ती नहीं हुई।  लेकिन एक साल में महंगाई का असर दैनिक जीवन पर बड़े पैमाने पर देखने को मिला।  खाद्यान्न और दैनिक आवश्यकताओं की कीमतें आसमान छू रही हैं। एक साल में दूध, चीनी, टमाटर और प्याज के दाम काफी बढ़ गए हैं।

Budget 2024 | बजेटमध्ये कुठे काय झाले स्वस्त-महाग; पण खिसा असा रिकामा झाला एका वर्षात

ऐसे बढ़ी खाने की कीमतें

साल में तुरदाल 110 से 150 रु
चावल एक साल में 37 रुपये से 45 रुपये या इससे भी अधिक
दूध की कीमत 52 रुपये से लेकर 59 रुपये या उससे अधिक है
चीनी की कीमत 40 रुपये से 44 रुपये
कई अन्य वस्तुओं की कीमतें भी आसमान छू रही हैं
कीमत शहर-दर-शहर और वस्तु के प्रकार पर निर्भर करती है
महंगाई का असर क्या है?

मोदी सरकार के कार्यकाल में महंगाई बढ़ गई

2023 में सब्जियों की कीमतों में काफी उतार-चढ़ाव देखने को मिला। पिछले साल जुलाई से अगस्त महीने में टमाटर की कीमत 250-300 रुपये तक पहुंच गई थी। आयात नीति में बदलाव से इन कीमतों में कमी आई। लेकिन इस दौरान जहां प्याज की कीमत बढ़ रही थी, वहीं सरकार के हस्तक्षेप के बाद कीमतें गिर गईं। लेकिन मोदी सरकार के कार्यकाल में महंगाई बढ़ गई है।

सोने की कीमत 54,867 रुपये प्रति 10 ग्राम

एक साल में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी नहीं देखी गई है, लेकिन कीमतें बढ़ने के बाद से कोई कमी नहीं आई है, केंद्र और राज्य सरकारों ने उस पर टैक्स का बोझ कम कर दिया है सोने-चांदी में आई तेजी से खरीदार खुश हैं तो निवेशक मालामाल हैं। 1 जनवरी 2023 को सोने की कीमत 54,867 रुपये प्रति 10 ग्राम थी।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button