‘गुलामी की मानसिकता को तोड़कर खड़ा हुआ देश’, राम मंदिर उद्घाटन के बाद भावुक PM मोदी ने क्या कहा ?

देशभर के राम भक्तों के लिए आज सबसे खुशी का पल है। आज अयोध्या में भगवान श्री राम के मंदिर का भव्य लोकार्पण समारोह हो रहा है।

देशभर के राम भक्तों के लिए आज सबसे खुशी का पल है। आज अयोध्या में भगवान श्री राम के मंदिर का भव्य लोकार्पण समारोह हो रहा है। प्रभु श्री रामचन्द्र ने आज अयोध्या के भव्य मंदिर में अपना आसन ग्रहण कर लिया। इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भावुक होते दिखे । उनकी शारीरिक भाषा आज भगवान श्री राम के प्रति उनकी भक्ति की गवाही दे रही है। नरेंद्र मोदी ने आज अपना 11 दिन का उपवास तोड़ा।  इस मौके पर उन्होंने अयोध्या में राम मंदिर का महत्व बताया। राम मंदिर का पुनः निर्माण बहुत बड़ी तपस्या है। इस मौके पर नरेंद्र मोदी ने एक बेहद अहम बयान दिया। नरेंद्र मोदी ने कहा कि देश गुलामी की मानसिकता को तोड़कर खड़ा हुआ।

ram aaye hain pm narendra modi speech after ramlala pran pratistha in  ayodhya - India Hindi News - हमारे राम आए हैं...हजार साल बाद भी याद रहेगा  यह दिन; अयोध्या में भावुक

समय के चक्र पर एक शाश्वत स्याही की रेखा

“हमें सदियों का धैर्य विरासत में मिला है। आज हमें राम का मंदिर मिला है. देश गुलामी की मानसिकता को तोड़कर खड़ा हो गया है। ये देश नया इतिहास रच रहा है। अब से हज़ारों साल बाद भी लोग आज भी इस पल के बारे में बात कर रहे होंगे। यह बड़ी दया है कि हम इस क्षण को जी रहे हैं। हम इस पल को कम होते देख रहे हैं। आज का दिन, दिशा और सबकुछ दिव्यता से परिपूर्ण है। यह अवधि सामान्य नहीं है। यह समय के चक्र पर एक शाश्वत स्याही की रेखा है। जहां राम कार्य करते हैं, वहां पवनपुत्र हनुमान की आवश्यकता होती है। इसलिए मैं रामभक्त हनुमान और हनुमान गढ़ी को नमन करता हूं।’ सीता, लक्ष्मण, भरत और सभी को नमस्कार। सरयू को भी नमस्कार”, नरेंद्र मोदी ने बड़ी विनम्रता से कहा।

“आज मैं भगवान श्रीराम से इसके लिए भी क्षमा मांगता हूं…”

“मुझे इस समय एक दिव्य अनुभव हो रहा है। जिनके आशीर्वाद से यह कार्य संपन्न हुआ है, वे दिव्य आत्माएं हमारे आसपास ही हैं। मैं इस दिव्य चेतना को भी नमन करता हूँ। आज मैं भगवान श्री राम से भी क्षमा मांग रहा हूं. हमारे त्याग और तपस्या में कुछ तो कमी रही होगी। इसीलिए हम इतनी शताब्दियों तक यह कार्य पूरा नहीं कर सके। आज यह कमी पूरी हो गयी है। मुझे विश्वास है, भगवान राम आज हमें माफ कर देंगे।’ त्रेता में राम के आगमन पर तुलसीदास ने बहुत अच्छा श्लोक कहा है” इस मौके पर मोदी ने अपनी भावनाएं व्यक्त कीं।

“मैं भारत की न्यायपालिका को धन्यवाद देता हूं”

“उस अवधि के दौरान अलगाव 14 साल का था। इस युग में अयोध्या और उसके देशवासियों ने सैकड़ों वर्षों का अलगाव सहा है। हमारी कई पीढ़ियों ने अलगाव झेला है। भारत के संविधान की पहली प्रति में भगवान राम विराजमान हैं. राम मंदिर के लिए कानूनी लड़ाई जारी रही। मैं भारत की न्यायपालिका को धन्यवाद देता हूं। उन्होंने न्याय की लाज रखी। न्याय के फलस्वरूप भगवान राम का मंदिर भी न्यायोचित ढंग से बना। आज पूरा देश दिवाली मना रहा है। इस मौके पर नरेंद्र मोदी ने कहा, आज शाम हर घर में राम ज्योति जलेगी।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button