HEALTH: क्या आप मानसून में स्वस्थ रहना चाहते हैं? ये काम करना न भूलें !

बरसात के मौसम में विभिन्न प्रकार के संक्रमण होना आम बात है। हमारी रोजमर्रा की आदतें इस समस्या का कारण बन सकती हैं।

बरसात के मौसम में विभिन्न प्रकार के संक्रमण होना आम बात है। हमारी रोजमर्रा की आदतें इस समस्या का कारण बन सकती हैं। इसलिए शरीर का खास ख्याल रखना बहुत जरूरी है। स्वस्थ रहने के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं।

मानसून के दौरान ठंडा मौसम जहां शरीर और दिमाग के लिए सुखद होता है, वहीं इस दौरान कई तरह की बीमारियां हम पर हमला कर सकती हैं। लगातार बारिश और आर्द्र मौसम से बैक्टीरिया और वायरस फैलते हैं। इससे हमारे लीवर की सेहत ख़राब हो सकती है। इसलिए उचित सावधानियां बरतनी चाहिए। मुंबई के ग्लोबल हॉस्पिटल के लिवर ट्रांसप्लांट लीड सर्जन डॉ. अमित मोंडत ने यहां लीवर के स्वास्थ्य और बीमारी की रोकथाम के लिए कुछ महत्वपूर्ण सुझाव साझा किए हैं।

jammu kashmir banipora village Waven achieves 100 percent coronavirus  vaccination target - कश्मीर के इस गांव के नाम कोरोना से जंग का रिकॉर्ड, बना  100 फीसदी टीकाकरण वाला पहला गांव

 टीकाकरण:

संक्रमण के जोखिम को कम करने के लिए हेपेटाइटिस ए, हेपेटाइटिस बी के खिलाफ टीकाकरण महत्वपूर्ण है। इस बारे में डॉक्टर से सलाह लें। और लीवर की बीमारी का खतरा कम हो जाता है।

सुरक्षित यौन संबंध:

हेपेटाइटिस बी, हेपेटाइटिस सी सहित यौन संचारित संक्रमणों से बचाव के लिए कंडोम का उपयोग करें। इस दौरान खुद को स्वस्थ और अपने पार्टनर को स्वस्थ रखना बहुत जरूरी है।

Toothbrush and Razor Holder - Charlie and Piper Gifts for Men Birthday

अन्य लोगों के सामान का उपयोग न करें:

इन वस्तुओं को किसी के साथ साझा न करें, या किसी और के सामान का इस तरह उपयोग न करें। इनमें रेज़र, टूथब्रश आदि शामिल हैं। व्यक्तिगत वस्तुएँ साझा करने से बचें, अच्छी स्वच्छता अपनाएं: संक्रमण फैलने से बचने के लिए शौचालय, बाथरूम का उपयोग करने के बाद और खाने से पहले हाथों को साबुन और पानी से अच्छी तरह धोएं। इससे लीवर और अन्य अंगों के संक्रमण से बचा जा सकता है।

Aggregate more than 77 alcohol after tattoo best - thtantai2

टैटू से सावधान रहें:

सुनिश्चित करें कि टैटू, कान छिदवाने, नाक छिदवाने से पहले उपकरण ठीक से साफ कर लिया गया है। इस संबंध में बहुत सावधानी बरतनी जरूरी है. इनसे मानसून के दौरान संक्रमण बढ़ सकता है।

भारत के वे 10 राज्य, जहां सबसे ज्यादा शराब पीते हैं लोग... क्या आपके प्रदेश  का नाम भी इस लिस्ट में है? | most alcohol consumption states in India top  ten liquor

शराब का सेवन कम करें:

अत्यधिक शराब का सेवन लीवर को नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए शराब का सेवन कम करें। इसके अलावा, शराब पीने से प्रतिरक्षा प्रणाली भी कम हो सकती है। इसलिए इस बारे में सावधान रहें।

स्वस्थ आहार खाएं:

फलों, सब्जियों, साबुत अनाज और कम वसा वाले प्रोटीन से भरपूर संतुलित आहार खाएं। संतृप्त वसा और चीनी से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन सीमित करें।

Flexibility Exercises at Home: Top 6 Body Stretching Exercises to do at Home

नियमित रूप से व्यायाम करें:

नियमित शारीरिक गतिविधि स्वस्थ वजन बनाए रखने में मदद करती है। वसा की समस्या से लीवर की बीमारी का खतरा कम हो जाता है। इसलिए इस समय व्यायाम बहुत उपयोगी है।

सुई के उपयोग के बारे में सावधानी:

एक-दूसरे द्वारा उपयोग की गई सुई साझा न करें या ऐसी कोई भी दवा एक-दूसरे के साथ साझा न करें। इससे गंभीर ख़तरा हो सकता है।

सावधान:दवाइयों के सेवन के समय ऐसी लापरवाही पड़ सकती है भारी, इन बातों का  रखें विशेष ध्यान - Is Taking Too Much Medicine Bad For You, What Expert  Says - Amar Ujala

दवाओं के प्रति सचेत रहें:

दवाओं की निर्धारित खुराक का पालन करें। उचित चिकित्सीय देखरेख के बिना ऐसी दवाओं के उपयोग से बचें जो लीवर को नुकसान पहुंचा सकती हैं। कोई भी दवा लेने से पहले अपने डॉक्टर से बात करें।

नियमित स्वास्थ्य जांच:

नियमित चिकित्सा जांच से लीवर की समस्याओं का शीघ्र पता लगाने और लीवर के स्वास्थ्य की निगरानी करने में मदद मिलती है।

भोजन में सावधानी बरतें:

भोजन को ठीक से पकाएं और भोजन जनित संक्रमणों से बचने के लिए उचित खाद्य सुरक्षा अपनाएं। तभी लीवर समेत अन्य अंग ठीक रहेंगे।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें Facebook, Twitter, Instagram और Youtube पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button