Chandrayaan-3 Mission: और कुछ घंटों का इंतजार, भारत का चंद्रयान चाँद की कक्ष में करेगा प्रवेश !

चंद्रयान-3 मिशन पर बड़ा अपडेट. सूत्रों के मुताबिक कल 5 अगस्त को यह चंद्रमा की कक्षा में प्रवेश करने जा रहा है।

भारत का अंतरिक्ष अनुसंधान केंद्र इसरो बड़ी सफलता की ओर अग्रसर है। चंद्रयान-3 मिशन पर बड़ा अपडेट. सूत्रों के मुताबिक कल 5 अगस्त को यह चंद्रमा की कक्षा में प्रवेश करने जा रहा है। इसरो के मुताबिक, अंतरिक्ष यान चंद्रमा की दो-तिहाई दूरी तय कर चुका है। चंद्र कक्षा प्रक्षेपण 5 अगस्त को शाम 7 बजे होगा। भारत का अंतरिक्ष यान चंद्रमा की कक्ष में जाएगा।

Journey of Chandrayaan Missions

चंद्रमा की कक्षा में प्रवेश करना बस कुछ ही समय की बात

विशेषज्ञों के मुताबिक यह बेहद महत्वपूर्ण कदम है। इस मिशन का निर्णायक दौर नजदीक आ रहा है। भारत के इस अंतरिक्ष अनुसंधान पर पूरी दुनिया की नजर है। अब चंद्रयान चांद की धरती पर पंख की तरह उतरेगा। वहां यह विभिन्न शोध कार्य करेगा। भारत का यह चंद्रयान मिशन 14 जुलाई को शुरू हुआ था। इसके बाद सबसे पहले इसने पृथ्वी के चारों ओर चक्कर लगाना शुरू किया। फिर यह ऊर्जा बचाता है और सीधे चंद्रमा पर चला जाता है। अब चंद्रमा की कक्षा में प्रवेश करना बस कुछ ही समय की बात है।

ISRO moon mission: Chandrayaan 3 spacecraft integrated with launch vehicle - The Hindu

 

ये सफर बहुत कठिन है। खासकर चंद्रमा की कक्षा में पहुंचना एक बड़ी चुनौती है। क्योंकि इसे पृथ्वी की कक्षा छोड़कर चंद्रमा की कक्षा में प्रवेश करना है। चंद्रमा के गुरुत्वाकर्षण बल को पेरिगी कहा जाता है। एक बार जब अंतरिक्ष यान चंद्र कक्षा में प्रवेश कर जाता है, तो दूसरा यान कोर मॉड्यूल से बाहर निकल जाएगा और चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर बहुत धीरे-धीरे उतरेगा। यह 23 अगस्त को शाम 5:47 बजे चंद्रमा की सतह पर उतरने वाला है।

Chandrayaan-3: India launches historic mission to land spacecraft on the moon | CNN

17 अगस्त को हो सकता है विघटन

नासा ने इस चंद्रयान 3 मिशन के लिए एक घटक प्रदान किया। चांद की सतह पर उतरने के बाद यह कई तरह के शोध करेगा। भारत के चंद्र मिशन पर पूरी दुनिया की नजर है. और भारत भारतीय अंतरिक्ष यान के चंद्रमा की धरती को छूने का बेसब्री से इंतजार कर रहा है।

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें Facebook, Twitter, Instagram और Youtube पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

 

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button