#’दिल्ली’: नेत्र मरीजों को बेहतर इलाज देने की हुई घोषणा, AIIMS ने किया डिजिटल ऐप लॉन्च !

'दिल्ली' (Delhi) के 'अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान' (All India Institute of Medical Sciences) से अच्छी खबर सामने आई है।

‘दिल्ली’ (Delhi) के ‘अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान’ (All India Institute of Medical Sciences) से अच्छी खबर सामने आई है। ऐसे में दिल्ली के राजेंद्र प्रसाद (Rajendra Prasad) नेत्र विज्ञान केंद्र कॉर्निया (Ophthalmology Center Cornea) के प्रतिरोपण का इंतजार कर रहे मरीजों को बेहतर इलाज देने की घोषणा की है। खास बात यह है कि, सर्जरी करा चुके लोगों की देखभाल के लिए एक मोबाइल ऐप भी विकसित किया जा रहा है।

‘मोबाइल ऐप’  किया विकसित

इस दौरान देशभर में नेत्र संबंधी रोगों के मरीज इस ऐप के जरिए एम्स के डॉक्टरों से सलाह ले सकते हैं। बता दें कि सर्जरी का इंतजार कर रहे मरीजों की लगातार निगरानी करने में काफी मदद मिल सकेगी।

कोविड ने सबको कराया एहसास 

रिपोर्ट्स के मुताबिक सेंटर के प्रमुख (Head of center) डॉ. जे एस टिटियाल (Dr. JS Titial) का कहना है कि, कोविड ने (The COVID-1) सबको यह एहसास करा दिया है कि हर वक्त वैयक्तिक रूप से लोगों को देखना संभव नहीं होता है।

इस सिलसिले में कई लोगों से अलग-अलग तरीके से संवाद (Communication in different ways) करन पड़ सकता है। हालांकि खासतौर पर दूर देश के इलाकों (Especially remote areas) में रह रहे लोगों से।

आंखों की तस्वीरें करें साझा

जानकरी के मुताबिक, ‘इस ऐप के माध्यम से डॉक्टर सीधे से आप लोग मरीजों से बातचीत कर सकते हैं। ऐसे में कैमरे की भी एक प्रणाली (A Camera System) रखी जाएगी। इस्तेमाल कर मरीज अपनी आंखों की तस्वीरें साझा कर सकते हैं। इस सिलसिले में अपनी समस्या और लक्षण (Problems and Symptoms) बता सकते हैं।’

 

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं । आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button