स्वास्थ को खराब कर सकती है विटामिन बी 12 की कमी !

विटामिन बी12 की कमी 60 वर्ष से कम आयु के लगभग छह प्रतिशत लोगों को प्रभावित करती है और यह संख्या उम्र के साथ बढ़ती जाती है

विटामिन बी12 शरीर में विभिन्न कार्यों के लिए आवश्यक है। जैसे कि लाल रक्त कोशिकाओं को बनाने में मदद करना और तंत्रिका तंत्र के कार्य की देखभाल करना। विटामिन (vitamin) बी12 की कमी 60 वर्ष से कम आयु के लगभग छह प्रतिशत लोगों को प्रभावित करती है और यह संख्या उम्र के साथ बढ़ती जाती है। इसलिए चेतावनी के संकेतों को पहचानने में सक्षम होना महत्वपूर्ण है। ऐसा ही एक लक्षण छाती में अनुभव किया जा सकता है।

दिल पर असर

विटामिन बी 12 की कमी खुद आपको कमज़ोर कर सकती है। इस विटामिन की कमी से आपके शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं की कमी हो सकती है। इससे शरीर में ऑक्सीजन की कमी हो सकती है। जिसकी भरपाई के लिए शरीर को अधिक रक्त को शरीर के चारों ओर धकेलना पड़ता है। जिससे पल्स की गति तेज हो जाती है।विटामिन बी 12 की कमी से एनीमिया हो सकता है। जो बाद में हृदय और फेफड़ों की जटिलताएं भी पैदा कर सकता है। गंभीर एनीमिया भी असामान्य रूप से तेज़ दिल की धड़कन विकसित कर सकता है। जिससे हार्ट अटैक का खतरा बढ़ सकता है।

Related Articles

दूसरे लक्षणो को पहचाने

पल्स की दर में बदलाव के अलावा, इस विटामिन की कमी से आपकी त्वचा पर पीलापन, गले में खराश और जीभ का लाल होना, मुंह के छाले, पिन और सुई, अशांत दृष्टि, चिड़चिड़ापन, अवसाद और आपकी मानसिक क्षमताओं जैसे याददाश्त, समझ में गिरावट हो सकती है। और निर्णय। यह आपके सोचने, महसूस करने और व्यवहार करने के तरीके को भी बदल सकता है।

विटामिन बी 12 की आवश्यकता है

विटामिन बी12 की आदर्श खुराक आपके लिंग और उम्र जैसे कारकों पर निर्भर करती है। 19 से 64 वर्ष की आयु के वयस्कों को प्रतिदिन लगभग 1.5 माइक्रोग्राम विटामिन बी12 की आवश्यकता होती है। 100 वृद्ध वयस्कों (50 वर्ष से ऊपर) में 8 सप्ताह के अध्ययन में, शोधकर्ताओं ने पाया कि 500 ​​एमसीजी विटामिन बी 12 के साथ पूरक ने 90% प्रतिभागियों में बी 12 के स्तर को सामान्य किया।

आहार के अलावा B12 की कमी का क्या कारण है?

कभी-कभी, अपने आहार में पर्याप्त विटामिन बी 12 प्राप्त करने के बावजूद, आप कमी से पीड़ित हो सकते हैं क्योंकि आपका शरीर इसे अवशोषित करने में असमर्थ है। इरिटेबल बाउल सिंड्रोम (आईबीएस), सीलिएक रोग या पेट में अम्लता की कमी जैसी पुरानी पाचन स्थितियों वाले लोगों के लिए अवशोषण विशेष रूप से चुनौतीपूर्ण हो सकता है।
B12 को अवशोषित करने के लिए पेट की अम्लता के उच्च स्तर की आवश्यकता होती है। जिसकी कमी वृद्ध लोगों में होती है। एप्पल साइडर विनेगर या प्राकृतिक सप्लीमेंट जैसे बीटािन का सेवन आपके पेट की अम्लीकरण क्रिया को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है।

इलाज की तलाश

यदि आप विटामिन बी 12 की कमी के किसी भी लक्षण से पीड़ित हैं। तो अपने डॉक्टर को देखना महत्वपूर्ण है। हालांकि कई लक्षण उपचार से ठीक हो जाते हैं, लेकिन कमी के कारण होने वाली कुछ समस्याएं इलाज न किए जाने पर अपरिवर्तनीय हो सकती हैं। इसलिए, स्थायी क्षति की किसी भी संभावना से बचने के लिए तत्काल उपचार की तलाश करना महत्वपूर्ण है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button