Coronavirus : BA.5 Omicron सब वेरिएंट का यह नया लक्षण रात के समय दिखता है : रिपोर्ट

ओमाइक्रोन सबवेरिएंट्स BA.4 और BA.5 यू.एस. में प्रभावी हो गए भारत सहित कई देशों में COVID मामलों में अचानक वृद्धि के पीछे BA.4 और BA.5 है।

रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) ने हाल ही में घोषणा की थी कि ओमाइक्रोन (Omicron)सबवेरिएंट्स BA.4 और BA.5 यू.एस. में प्रभावी हो गए हैं। कथित तौर पर भारत सहित कई देशों में COVID मामलों में अचानक वृद्धि के पीछे BA.4 और BA.5 भी हैं। आयरिश प्रोफेसर ल्यूक ओ’नील के अनुसार इस समय आयरलैंड में अधिकांश मामले BA.5 होंग। उदाहरण के लिए अमेरिका में भी। यह एक और कर्वबॉल है। जो इस वायरस द्वारा हम पर फेंका गया है और BA.5 है प्रमुख संस्करण जो इस समय उपलब्ध है।

COVID के BA.5 Omicron सबवेरिएंट के बारे में सब कुछ

Omicron के BA.4 सबवेरिएंट के साथ, BA.5 को सबसे संक्रामक सबवेरिएंट कहा जाता है। जिसके कारण अमेरिका में 50% से अधिक मामले सामने आते हैं। अपने मूल तनाव की तरह BA.5 उप-वंश को डेल्टा जैसे पिछले वेरिएंट की तुलना में हल्का और अधिक प्रबंधनीय माना जाता है। हालांकि, नया सबवेरिएंट तेजी से फैल रहा है और बहुत संक्रामक है। इसका श्रेय पूर्व संक्रमण और/या टीकाकरण से प्रेरित प्रतिरक्षा सुरक्षा से बचने की उनकी क्षमता को दिया गया है। इससे भी बुरी बात यह है कि विशेषज्ञों का मानना ​​है कि BA.5 Omicron में वायरस के संक्रमण के हफ्तों के भीतर लोगों को फिर से संक्रमित करने की क्षमता है। तो क्या इस सबवेरिएंट को इतना चिंताजनक बनाता है। भले ही इसे हल्के संक्रमण का कारण कहा जाए।

Related Articles

विशेषज्ञ रात में प्रचलित एक लक्षण के प्रति आगाह करते हैं

नए विकास और बढ़ते COVID मामलों के आलोक में सतर्क रहना और वायरस के संकेतों और लक्षणों से अवगत होना बहुत महत्वपूर्ण है।
ट्रिनिटी कॉलेज के प्रोफेसर ल्यूक ओ’नील बीए.5 संस्करण के एक नए संकेत के प्रसार पर चर्चा करते हैं। जो रात में दिखाई दे सकता है।
न्यूस्टॉक के पैट केनी से बात करते हुए। वे कहते हैं, “बीए.5 के लिए एक अतिरिक्त लक्षण मैंने आज सुबह देखा रात को पसीना है।” “रोग थोड़ा अलग है क्योंकि वायरस बदल गया है। इसमें कुछ प्रतिरक्षा है। टी कोशिकाओं और इतने पर, और आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली का मिश्रण और वायरस थोड़ा अलग होने से थोड़ा अलग बीमारी हो सकती है साथ अजीब तरह से पर्याप्त रात का पसीना एक विशेषता है। बुखार, गले में खराश, नाक बहना, थकान, शरीर में दर्द और जठरांत्र संबंधी समस्याएं ओमाइक्रोन और इसके उपप्रकारों के सामान्य रूप से सूचित लक्षणों में से कुछ हैं।

रात में पसीने का मतलब जरूरी नहीं कि COVID

मेयो क्लिनिक रात के पसीने को नींद के दौरान बहुत भारी पसीने के बार-बार होने वाले एपिसोड के रूप में परिभाषित करता है। जो आपके रात के कपड़े या बिस्तर को भिगोने के लिए पर्याप्त है। COVID-19 के अलावा यह कई अन्य अंतर्निहित स्थितियों के कारण भी हो सकता है। स्वास्थ्य शरीर के अनुसार शराब के सेवन विकार, चिंता, हाइपरथायरायडिज्म, रजोनिवृत्ति से लेकर कुछ दवाओं के सेवन तक, कई कारक रात को पसीना आने का कारण बन सकते हैं। यह कैंसर के रोगियों में भी आम है।उन्होंने  ने कहा, यदि आपको रात में पसीना आता है। तो सुनिश्चित करें कि आप COVID-19 से जुड़े अन्य लक्षणों पर ध्यान दें। आपको कोरोनावायरस है या नही। यह पता लगाने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपना टेस्ट करवा लें।

क्या COVID के टीके नए उभरते रूपों से बचाते हैं?

हालांकि COVID के टीके अभी भी वायरस के खिलाफ हमारा सबसे अच्छा शॉट हैं। उनका मानना ​​है कि भविष्य में टीकों के नए और अपडेटेड संस्करण उपलब्ध कराए जाएंगे। जो विशेष रूप से वेरिएंट को लक्षित करेंगे। “फाइजर और मॉडर्न दोनों ने कहा है कि उनके पास सितंबर तक ओमाइक्रोन वैक्सीन होगा और अक्टूबर तक उनके पास बीए.4/5 होगा,” उन्होंने समझाया। “तो जब हम उस बिंदु पर पहुंच जाते हैं, तो उन नए लोगों का उपयोग शुरू करना समझ में आता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button