सोमनाथ मंदिर की तर्ज़ पर पुनर्विकसित होगा सोमनाथ रेलवे स्टेशन, 2 साल में पूरा करने की बनाई योजना

दो साल में तैयार हो जाएगा रेलवे स्टेशन

किशन रेड्डी ने इन तस्वीरों पर कहा, “हर हर महादेव…जय सोमनाथ।”

 

सोमनाथ रेल मंत्रालय ने बताया है कि सोमनाथ रेलवे स्टेशन (गुजरात) को सोमनाथ मंदिर की तर्ज़ पर पुनर्विकसित किया जाएगा। मंत्रालय ने रेलवे स्टेशन के प्रस्तावित लुक की तस्वीरें शेयर कर बताया कि यह प्रस्तावित डिज़ाइन परंपरा, संस्कृति और आधुनिकता के मिश्रण को प्रदर्शित करता है। केंद्रीय पर्यटन मंत्री जी. किशन रेड्डी ने इन तस्वीरों पर कहा, “हर हर महादेव…जय सोमनाथ।”

Related Articles

हिंदुओं के सबसे पवित्र तीर्थ स्थलों में से एक सोमनाथ मंदिर

भारतीय रेलवे हिंदुओं के सबसे पवित्र तीर्थ स्थलों में से एक सोमनाथ मंदिर के रेलवे स्टेशन को अपग्रेड करेगा। यहां साल भर देश-विदेश से पर्यटक भगवान शिव के दर्शन करने के लिए आते रहते हैं। यह शिव के बारह ज्योतिर्लिंग मंदिरों में से पहला मंदिर है। ऐसे में रेलवे स्टेशन अपग्रेड होने पर यहां आने वाले यात्रियों व भक्तों को अच्छी सुविधा मिल सकेगी।

रेलवे स्टेशन को अपग्रेड करने के लिए रेल भूमि विकास प्राधिकरण (RLDA) के द्वारा प्रपोजल मंगाया गया है। पहले 22 अप्रैल को प्री-बिड का आयोजन किया गया था जिसमें नेशनल और स्टेट लेवल डेवलपर्स ने गहरी दिलचस्पी दिखाते हुए प्री-बिड में भाग लिया। रेलवे स्टेशन को अपग्रेड करने का उद्देश्य यात्रियों अच्छी से अच्छी सुविधा व यात्रा का अच्छा अनुभव देना है। सोमनाथ मंदिर के रेलवे स्टेशन को ईपीसी (इंजीनियरिंग, प्रोक्योरमेंट एंड कंस्ट्रक्शन) मॉडल पर अपग्रेड किया जाएगा ।

दो साल में तैयार हो जाने का लगाया अनुमान

रेलवे स्टेशन के इस अपग्रेसन में सिविल व एमईपी कार्य शामिल है। इसके साथ ही स्टेशन में अलग-अलग आगमन व प्रस्थान के लिए लाउंज बनाया जाएगा। सोमनाथ मंदिर की विरासत को प्रदर्शित करने के लिए विशेष भवन होगा। इसके साथ ही भविष्य में सोमनाथ मंदिर के स्टेशन को जीएसआरटीसी बस स्टैंड से भी जोड़ा जाएगा।

ऊर्जा बचत के लिए ग्रीन बिल्डिंग कॉन्सेप्ट को अपनाकर स्टेशन को अपग्रेड किया जाएगा। जिसको लेकर प्रस्तावित लुक अब सामने आ गया है.इस अपग्रेड को 2 साल में पूरा करने की योजना बनाई गई है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button