विवाहित जोड़े को 10,000 रुपये प्रति माह देने वाली केंद्र की है ये योजना !

वहीं इस योजना का उद्देश्य असंगठित परिवारों को मजबूत आर्थिक सहायता पहुंचाना, जिससे इनके जीवन में सुधार हो सकें और यह आत्मनिर्भर बन सकें

केंद्र सरकार की अटल पेंशन योजना को 2015 में अरुण जेटली द्वारा लाया गया था। तो वहीं इस योजना ( Scheme ) का उद्देश्य असंगठित परिवारों को मजबूत आर्थिक सहायता पहुंचाना है। जिससे इनके जीवन में सुधार हो सकें और यह आत्मनिर्भर बन सकें। आईये जानते है इस योजना से जुडी अहम जानकारियों के बारे में :

इस योजना के लाभ

इस पेंशन योजना के तहत ग्राहकों के लिए 1,000 रुपये से 5,000 रुपये प्रति माह के बीच न्यूनतम मासिक पेंशन दी जाती है। पति और पत्नी की उम्र 18 से 40 साल के बीच होनी चाहिए। यह योजना उन लोगों के लिए है जो आयकर नहीं भरते हैं।

केंद्र सरकार भी ग्राहक के योगदान का 50% या 1,000 रुपये प्रति वर्ष देती है। इस योजना में 60 वर्ष की आयु के बाद दंपत्ति के लिए 10,000 रुपये प्रति माह की सामूहिक पेंशन का लाभ मिलता है।

इस योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदन प्रक्रिया

सबसे पहले आपके पास बैंक अकाउंट होना चाइये अगर नही है तो आप अकाउंट खुलवा ले। उसके बाद आप इस पेंशन योजना का आवेदन पत्र डाउनलोड कर ले। आवेदन पत्र डाउनलोड करके प्रिंट कर ले। उसके बाद आवेदन पत्र भरें। फिर इसके साथ आपको आधार कार्ड की फोटो कॉपी भी देनी है। साथ ही अपना मोबाइल नंबर दे। अब इसे अपने बैंक में जमा करें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button