वीरेंद्र सहवाग या चेतन शर्मा, कौन होेगा टीम इंडिया का नया चीफ सेलेक्टर? BCCI ने दिए संकेत !

टीम इंडिया पिछले 10 सालों से कोई आईसीसी टूर्नामेंट नहीं जीत सकी है। डब्ल्यूटीसी के फाइनल में मिली हार के बाद बीसीसाई को जोर का झटका लगा है।

टीम इंडिया पिछले 10 सालों से कोई आईसीसी टूर्नामेंट नहीं जीत सकी है। डब्ल्यूटीसी के फाइनल में मिली हार के बाद बीसीसाई को जोर का झटका लगा है। सेलेक्टर्स हों या पूर्व दिग्गज प्लेयर्स, सबकी समझ में यह बात आई है कि कहीं न कहीं टीम कमजोर पड़ रही है। इसके लिए नई टीम तैयार करना और टीम को नई रणनीति के साथ मैदान में उतरने की जरुरत है।

T20 World Cup में टीम इंडिया के खराब प्रदर्शन के बाद BCCI का कड़ा एक्शन! चीफ सेलेक्टर चेतन शर्मा सहित पूरी कमेटी बर्खास्त | Zee Business Hindi

कौन टीम इंडिया का हो सकता है चीफ सेलेक्टर्स

इसके लिए बीसीसीआई खाली पड़े चीफ सेलेक्टर के पद को भरने का मन बनाया है। इसके लिए आवेदन मांग लिए गए हैं। आवेदन जमा करने की आखिरी तारीख 30 जून है। हालांकि चीफ सेलेक्टर के पद पर उत्तरी जोन से किसी एक को चुना जाएगा लेकिन वो चीफ सेलेक्टर्स होगा या नहीं, ये कह पाना थोड़ा मुश्किल है। परंतु जो नाम सामने आ रहे हैं उनमें एक नाम पूर्व चीफ सेलेक्टर चेतन शर्मा का और दूसरा नाम टीम इंडिया के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग का है। हम आपको इस रिपोर्ट में बताएंगे कि दोनों में कौन टीम इंडिया का चीफ सेलेक्टर्स हो सकता है।

BCCI looking to cut short domestic season amid COVID-19 concerns, Ranji Trophy back to initial format: Report

भर्ती प्रक्रिया भी हो चुकी है शुरू

बता दें कि स्टिंग ऑपरेशन कांड के बाद से भारतीय क्रिकेट के चीफ सिलेक्टर का पद खाली है। इस साल फरवरी में चेतन शर्मा को अपने पद से तब हाथ धोना पड़ा था, जब वह हिडन कैमरा में भारतीय प्लेयर्स और टीम सिलेक्शन से जुड़ी कई खुफिया बातों का खुलासा करते हुए पाए गए थे। तब से एक और पूर्व भारतीय ओपनर शिव सुंदर दास अंतरिम मुख्य चयनकर्ता बनकर जिम्मेदारी निभा रहे हैं। चयनकर्ताओं के पैनल में एस शरत साउथ सेे, सुब्रतो बनर्जी सेंट्रल से, सलील अनकोला वेस्ट से शामिल हैं। बीसीसीआई एशिया कप और वर्ल्ड कप से पहले अपना चीफ सिलेक्टर कुर्सी पर बिठाना चाहता है, जिसके लिए भर्ती प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी है।

जाने कितनी होगी चीफ सेलेक्टर की सैलरी

बोर्ड ने साफ कर दिया है कि यह चयन समिति का अध्यक्ष नॉर्थ जोन से आएगा। ऐसे में हाल ही में संन्यास लेने वाले युवराज सिंह, गौतम गंभीर और हरभजन सिंह जैसे बड़े नाम दिमाग में आते हैं, लेकिन शर्तों के मुताबिक तीनों ने अभी तक पांच साल की सेवानिवृत्ति अवधि के मानदंडों को पूरा नहीं किया है। लेकिन एक नाम वीरेंद्र सहवाग का है जो पांच साल के संन्यास वाले ब्रेकेट में भी फिट बैठता है, लेकिन इतनी कम सैलरी पर तो शायद ही वह जिम्मेदारी लेने के लिए तैयार हो। चयन समिति के अध्यक्ष की सालाना सैलरी एक करोड़ रुपये होती है जबकि चार अन्य सदस्यों को 90 लाख रुपये का भुगतान होता है।

Virender Sehwag to not apply as India's chairman of selectors due to low package: Reports

 लगभग तय है सहवाग की नियुक्ति

आखिरी बार जब किसी प्रतिष्ठित पूर्व खिलाड़ी ने चयन समिति की अध्यक्षता की थी तो वह 2006 का दौर था, तब पूर्व कप्तान दिलीप वेंगसरकर 2006-2008 चेयरमैन थे। उसके बाद कृष्णमाचारी श्रीकांत 2008-2012 टॉप पर थे। कमेंट्री और विज्ञापन के साथ-साथ अकादमियों से पूर्व क्रिकेटरों की कमाई मुख्य चयनकर्ता की सैलरी से कहीं ज्यादा हो जाती है, ऐसे में बड़े नाम इस पद पर बैठने से कतराते हैं। बता दें कि सहवाग को लाए जाने की बात चल रही है। माना जा रहा है कि सहवाग की नियुक्ति लगभग तय है। बीसीसीआई सहवाग को मनाने में कामयाब हो जाएगी, वहीं दूसरी ओर कुछ मीडिया रिपोट्र्स में चेतन शर्मा की वापसी की बात कही जा रही है। पिछले दिनों वो नार्थ जोन में दोबारा ऐक्टिव हुए है।

Chetan Sharma । BCCI chief selector know about his cricket stats yashpal sharma cousin debut at age of 17 kapil dev partner | Chetan Sharma: कौन हैं चेतन शर्मा? वर्ल्ड कप चैंपियन

‘‘तकनीकी रूप से, चेतन अगर चाहें तो कर सकते हैं आवेदन

बीसीसीआई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने नाम जाहिर नहीं करने की शर्त पर मीडिया रिपोर्ट में बताया है कि ‘‘तकनीकी रूप से, चेतन अगर चाहें तो आवेदन कर सकते हैं क्योंकि उन्होंने इस्तीफा दिया था। बेशक, वह आवेदन करेंगे या नहीं, यह बड़ा मुद्दा है. लेकिन नियम उन्हें एक बार फिर आवेदन करने से नहीं रोकते।’’ हालांकि ये माना जा रहा है कि वीरेंद्र सहवाग का चीफ सेलेक्टर बनना तय है वो ही ऐशिया कप और वनडे वल्र्डकप की टीम का चयन करेंगे।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button