सेमीफाइनल से पहले भारत को झटका, हार्दिक वर्ल्ड कप से बाहर !

वही हुआ जिसका डर था। हार्दिक पंड्या चोट के कारण पूरे वर्ल्ड कप से बाहर हो गए। जिसने विश्व कप के सेमीफाइनल से पहले भारत की चिंताएं कई गुना बढ़ा दीं।

वही हुआ जिसका डर था, हार्दिक पंड्या चोट के कारण पूरे वर्ल्ड कप से बाहर हो गए। जिसने विश्व कप के सेमीफाइनल से पहले भारत की चिंताएं कई गुना बढ़ा दीं। हार्दिक के बिना भारत ने ग्रुप चरण में चार मैच जीते थे, लेकिन टीम का संतुलन बिगड़ गया था। और इसी तरह भारत विश्व कप के बाकी मैच खेलेगा। क्योंकि हार्दिक के रिप्लेसमेंट के तौर पर कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) के पूर्व खिलाड़ी प्रसिद्ध कृष्णा को भारतीय टीम में शामिल किया गया है, लेकिन वह पूरी तरह से पेसर हैं।

विश्व कप: सेमीफाइनल से पहले भारत को करारा झटका, तूफानी आलराऊंडर वर्ल्ड कप  से बाहर! - Dainik Savera Times | Hindi News Portal

स्कैन रिपोर्ट में चिंता की कोई बात नहीं

शनिवार सुबह विश्व क्रिकेट की नियामक संस्था आईसीसी ने जानकारी दी कि हार्दिक 19 अक्टूबर को पुणे में बांग्लादेश के खिलाफ लगी चोट से अभी तक उबर नहीं पाए हैं। नतीजा ये हुआ कि हार्दिक का वर्ल्ड कप अभियान ख़त्म हो गया। वह इस विश्व कप में नहीं खेल पाएंगे. भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने उनके प्रतिस्थापन के रूप में प्रिसिध का नाम भेजा। इस प्रस्ताव को विश्व कप की तकनीकी समिति ने मंजूरी दे दी। प्रसिद्ध ने केवल 19 वनडे मैच खेले।

लेकिन शुरुआत में जब हार्दिक बांग्लादेश के खिलाफ चोटिल हुए तो ऐसा लगा कि भारत के उप-कप्तान मर्केट में एक या दो मैच (न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के खिलाफ) नहीं खेल पाएंगे। उस मैच में अपने पहले ओवर में गेंदबाजी करते समय फील्डिंग के दौरान हार्दिक के बाएं टखने में चोट लग गई थी। फिर वह और कुछ नहीं बोल सका। उन्होंने बल्लेबाजी नहीं की. इसे मैदान से लिया गया और स्कैन किया गया। स्कैन रिपोर्ट में चिंता की कोई बात नहीं दिखी।

ऐसे में बोर्ड की ओर से शुरुआत में जानकारी दी गई थी कि हार्दिक न्यूजीलैंड मैच (22 अक्टूबर) में नहीं खेल पाएंगे. बाद में इंग्लैंड मैच (29 अक्टूबर) के लिए सीधे लखनऊ में टीम से जुड़ेंगे। लेकिन ऐसा नहीं हुआ. वहीं, गुरुवार को जब भारत ने वानखेड़े स्टेडियम में श्रीलंका के खिलाफ मैच खेला, तब भी हार्दिक टीम में शामिल नहीं हुए। वह अगले रविवार को ईडन गार्डन्स में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मैच के लिए शुक्रवार को भारतीय टीम के साथ कोलकाता नहीं आये. परिणामस्वरूप, एक चिंता विकसित हो रही थी। और वह डर शनिवार को सच साबित हो गया।

हार्दिक के बाहर होने पर भारतीय टीम का संयोजन क्या होगा?

भारत न्यूजीलैंड मैच से चार गेंदबाज, एक स्पिनिंग ऑलराउंडर और छह बल्लेबाजों को मैदान में उतार रहा है क्योंकि हार्दिक चोट के कारण अनुपलब्ध हैं। तीन तेज गेंदबाज (जसप्रीत बुमरा, मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज) के साथ कुलदीप यादव और रवींद्र जड़ेजा भी हैं। और उस कॉम्बिनेशन में रोहित शर्मा को सफलता भी मिली।

श्रेयस अय्यर की जगह सूर्यकुमार यादव या इशान किशन की टीम में एंट्री हो सकती है. और अगर टर्निंग पिच है तो एक तेज गेंदबाज को बेंचकर रविचंद्रन अश्विन को लाया जा सकता है। हालाँकि, भारत के शेष मैचों (ग्रुप लीग में दो मैच, सेमीफ़ाइनल और उम्मीद है कि फ़ाइनल) में, संभवतः कोई भी अधिक-कताई कोच नहीं होगा। नतीजतन, भारत केवल तीन तेज गेंदबाजों के साथ उतर सकता है। और रोहित को अभी भी तीन पेसर की थ्योरी में सफलता मिली है। इसलिए दोबारा उस कॉम्बिनेशन को तोड़ना नहीं चाहता। दूसरे शब्दों में, भले ही वह किताबों में एक ऑलराउंडर है, शार्दुल ठाकुर के पास खेलने का लगभग कोई मौका नहीं है।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button