नूंह में धार्मिक जुलूस में हिंसा, 3 की मौत; 7 पुलिसकर्मी जख्मी !

हरियाणा के मेवात जिले के नूंह में सोमवार को विश्व हिंदू परिषद और मातृशक्ति दुर्गा वाहिनी की तरफ से निकाली जा रही ब्रजमंडल यात्रा के दौरान बवाल हो गया।

हरियाणा के मेवात जिले के नूंह में सोमवार को विश्व हिंदू परिषद और मातृशक्ति दुर्गा वाहिनी की तरफ से निकाली जा रही ब्रजमंडल यात्रा के दौरान बवाल हो गया। दो गुटों में टकराव के बाद पथराव और आगजनी की खबर है। उपद्रवियों ने कई गाड़ियों को भी आग के हवाले कर दिया। पुलिस पर भी पथराव किया गया. गुरुग्राम पुलिस के डीसीपी वीरेंद्र बिज के मुताबिक नूंह में हो रहे बवाल के बीच दो होमगार्ड जवानों की मौत हो गई है. वहीं, 7 पुलिसकर्मी जख्मी हैं। सूत्रों के मुताबिक, बवाल के बाद शोभा यात्रा में शामिल होने आए करीब 2500 लोग नल्हड़ मंदिर में फंसे हुए थे। पुलिस ने उन्हें रेस्क्यू करा लिया है।

जिला में शांति व्यवस्था के लिए धारा-144 लगाई गई

मंदिर में कुछ मीडियाकर्मी फंसे थे, उन्हें भी निकाल लिया गया है। पुलिस के मुताबिक, अब तक हिंसा में 20 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं। कुछ जगहों पर लोगों द्वारा फायरिंग की खबर भी है। इसके चलते गुरुग्राम से सोहना तक का रास्ता बंद कर दिया गया है। नूंह जिला प्रशासन ने हालात से निपटने के लिए दूसरे जिलों से पुलिस फोर्स बुलाई है। एक हजार से ज्यादा पुलिस जवानों की तैनाती की गई है। जिले की सीमाएं सील कर दी गई। डिप्टी कमिश्नर प्रशांत पंवार ने बताया कि जिला में शांति व्यवस्था के लिए धारा-144 लगाई गई है। नूंह में हिंसा के बाद 1 अगस्त को गुरुग्राम में सभी स्कूल-कॉलेज बंद रहेंगे। फरीदाबाद में भी सभी स्कूल-कॉलेजों, कोचिंग सेंटर और इंस्टीट्यूट को बंद रखने का ऐलान किया गया है।

पुलिस ने भी मामले को शांत करने के लिए की फायरिंग

रिपोर्ट के मुताबिक, सोमवार को ब्रजमंडल यात्रा नूंह के नल्हड़ शिव मंदिर से फिरोजपुर-झिरका की तरफ रवाना हुई थी। जैसे ही यात्रा तिरंगा पार्क के पास पहुंची, वहां एक समूह के लोग पहले से जमा थे. आमने-सामने आते ही दोनों पक्षों में तकरार हो गई। देखते ही देखते पथराव शुरू हो गया बवाल के दौरान गोलीबारी से लेकर आगजनी की घटना हुई। कई सरकारी वाहनों में भी तोड़फोड़ की गई. कुछ निजी वाहनों को भी भीड़ ने निशाना बनाया। कुल मिलाकर इस मामले को कंट्रोल करने के लिए तकरीबन 1000 जवान मैदान में उतार दिए गए। पुलिस ने भी मामले को शांत करने के लिए फायरिंग की. हालात तनावपूर्ण है और कई जगह छूटपुट घटनाओं की खबर सामने आ रही हैं।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें FacebookTwitterInstagram और Youtube पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button