Uttarakhand: चमोली में 300 मीटर गहरी खाई में यात्री वाहन गिरने से 12 की मौत !

उत्तराखंड के चमोली जिले में शुक्रवार को 17 यात्रियों को ले जा रहा एक यात्री वाहन 300 मीटर गहरी खाई में गिर गया, जिससे 12 लोगों की....

उत्तराखंड के चमोली जिले में शुक्रवार को 17 यात्रियों को ले जा रहा एक यात्री वाहन 300 मीटर गहरी खाई में गिर गया, जिससे 12 लोगों की मौत हो गई। स्टेट डिजास्टर रिस्पांस फोर्स (SDRF) ने कहा कि टाटा सूमो जिले के जोशीमठ इलाके के उर्गम में खाई में गिर गई।

चमोली के एसपी प्रमेंद्र डोभाल ने पीटीआई को बताया कि यह घटना तब हुई जब यात्री जोशीमठ से पल्ला जाखोल गांव जा रहे थे। एसपी ने कहा, “दो लोगों ने समय रहते वाहन से छलांग लगा दी। SDRF ने सभी 12 शवों को बरामद कर लिया है।” कहा जाता है कि वाहन में क्षमता से अधिक भार था और कुछ लोग उसकी छत पर बैठे हुए थे।

एक चश्मदीद के मुताबिक, खाई लगभग 300 मीटर गहरी थी और उस जगह तक पहुंचना मुश्किल था जहां वाहन के अवशेष पड़े थे।

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने दुर्घटना में लोगों की मौत पर दुख व्यक्त करने के लिए ट्विटर का सहारा लिया। उन्होंने आश्वासन दिया कि घायलों का नि:शुल्क इलाज किया जाएगा। उन्होंने प्रत्येक मृतक को दो-दो लाख रुपये की अनुग्रह राशि देने की भी घोषणा की।

सीएम ने चमोली के जिलाधिकारी हिमांशु खुराना से भी फोन पर बात की और घायलों का मुफ्त इलाज सुनिश्चित करने को कहा।

एसडीआरएफ द्वारा जारी सूची के अनुसार हादसे में मारे गए लोगों की पहचान दलीप सिंह चौहान, सिताब सिंह चौहान, सुबोध सिंह, विक्रम सिंह, कश्मीरा देवी, लक्ष्मण सिंह, ताजवर सिंह, राजेश्वरी, गजेंद्र सिंह, शिव सिंह, रणजीत सिंह और गब्बर सिंह के रूप में हुई है।

रिपोर्ट के अनुसार, मारे गए लोगों में से ज्यादातर किमाना, कालकोट, दुमक और पल्ला गांवों के थे। एसपी कार्यालय ने बताया कि घायलों में इलाहाबाद के अजीत यादव, हापुड़ के रोहित प्रजापति और महावीर सिंह शामिल हैं.

एसपी कार्यालय ने कहा कि हेमंत चौहान और जीतपाल बाल-बाल बच गए।

 

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब (Facebook, Twitter, Instagram and YouTube) पर  फ़ॉलो follow भी कर सकते हैं। …

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button