Uttar Pradesh: रामनगरी में अब बनेगा म्यूजियम !

लखनऊ : उत्तर प्रदेश में स्थित अयोध्या को लेकर फिर से सीएम योगी आदित्यनाथ ने एक बड़ा एलान किया हैं। आपको बता दे कि रामनगरी में बहुत बड़ा फ़ैसला ODOP के लिए लिया गया है।

लखनऊ : उत्तर प्रदेश में स्थित अयोध्या को लेकर फिर से सीएम योगी आदित्यनाथ ने एक बड़ा एलान किया हैं। आपको बता दे कि रामनगरी में बहुत बड़ा फ़ैसला ODOP के लिए लिया गया है। योगी सरकार ने अयोध्या के रामकथा संग्रालय में ODOP म्यूजियम बनवाने का एलान किया है। आपको बता दे कि ODOP योजना के अंतर्गत हर ज़िले में मेला लगाकर उद्योगोंपति अपने ब्रांड का व्यापर करते हैं अब ODOP म्यूजियम बनने से उनको एक प्लेटफार्म मिल गया हैं।

क्या है ODOP योजना

एक जिला एक उत्पाद योजना (One District One Product Scheme) राज्य के सकल घरेलू उत्पाद को 2 प्रतिशत तक बढ़ाएगी। सरकार ने विभिन्न राज्यों में काम कर रहे कई उद्योगों के सहयोग से इस योजना को लागू किया है। इसके अलावा, प्रत्येक जिले को वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट/ एक जनपद एक उत्पाद योजना (ODOP Yojana) के तहत एक उत्पाद सौंपा गया है। इस योजना का प्राथमिक उद्देश्य किसी विशेष उत्पाद पर ध्यान केंद्रित करना और अंतरराष्ट्रीय बाजार में प्रतिस्पर्धा करने के लिए अपनी गुणवत्ता (Quality) को बढ़ाने के लिए है।

ODOP योजना लांच करने के पीछे का वज़ह

योगी सरकार ने इस योजना के तहत हर जिले के किसी विशेष उत्पाद पर ध्यान केंद्रित किया है । जिससे अंतरराष्ट्रीय बाजार में प्रतिस्पर्धा करने के लिए उस उत्पाद की गुणवत्ता को बढ़ाया जा सके। यह योजना पूरे राज्य के समावेशी विकास (Inclusive Development) के लिए आवश्यक है। इस योजना से जिलों के छोटे, मध्यम और पारंपरिक उद्योगों (MSME) के विकास में वृद्धि होगी। इस योजना के सफल कार्यान्वयन के बाद, सभी उत्पादों को अंतर्राष्ट्रीय मान्यता (International Recognition) मिलेगी। इसके अंतर्गत ये उत्पाद ब्रांड बन जाएंगे और ब्रांड यूपी (Brand UP) की पहचान भी बन जाएग़ी।

पते की बात

आपको बता दे कि ODOP योजना के माध्यम से, देश में ही नहीं विदेश में भी लोकल प्रोडक्ट का नाम हुआ हैं ।

 

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button