#यमुना एक्सप्रेस-वे का महंगा हुआ सफर, 1 सितम्बर से नये नियम होंगे लागू !

यमुना एक्सप्रेस-वे (Yamuna Expressway) पर सफर करने वालों की जेब का बोझ (Pocket Load) बढ़ने वाला है।

यमुना एक्सप्रेस-वे (Yamuna Expressway) पर सफर करने वालों की जेब का बोझ (Pocket Load) बढ़ने वाला है। ऐसे में यमुना विकास प्राधिकरण (Yamuna Expressway Authority) ने एक्सप्रेस-वे पर टोल टैक्स (Toll Tax) की दरों में बढ़ोतरी का फैसला लिया गया है। इस सिलसिले में जानकारी के अनुसार, प्राधिकरण (Authority) कार्यपालक अधिकारी (Executive officer) डॉ अरुण वीर सिंह (Dr. Arun Veer Singh) बुधवार (Wednesday) की 74वीं बोर्ड बैठक (Board Meeting) में ये निर्णय लिया है।

आपको बता दें कि यमुना एक्सप्रेसवे का सफर अब महंगा हो चुका है। ऐसे में यमुना प्राधिकरण ने टोल टैक्स बढ़ाने का कड़ा फैसला लिया है। बताया जा रहा है कि, यमुना एक्सप्रेसवे पर की टोल दरें चार साल (Toll rates for four years) बाद बढ़ाई गई हैं। अधिकारियों ने जानकारी के मुताबिक टोल रेट की नई दरें 1 सितंबर (September) से लागू की जायेंगी।

‘Toll Tax’ बढ़ाने का लिया फैसला 

रिपोर्ट्स के मुताबिक, टोल टैक्स में बढ़ोत्तरी के प्रस्ताव (proposal for increase in toll tax) को आज हुई यमुना अथॉरिटी की बैठक में पास किया गया है। ऐसे में टोल टैक्स (Toll Tax) में 10 पैसे से लेकर 55 पैसे प्रति किमी की बढ़ोत्तरी (Increase per km) की गई है।

सूत्रों के मुताबिक यमुना एक्सप्रेस-वे का संचालन करने वाली ‘कंपनी जेपी इंफ्राटेक’ (Company Jaypee Infratech) ने फरवरी में 2022-23 के लिए टोल दरों में बढ़ोतरी का प्रस्ताव दिया था। इस सिलसिले में ‘आइआइटी दिल्ली’ (IIT Delhi) के सुझावों पर काम पूरा न होने से इस पर फैसला नहीं किया गया था।

‘प्राधिकरण बोर्ड’ दी मंजूरी

प्राधिकरण बोर्ड (Authority board) ने 74वीं बैठक में टोल बढ़ोतरी के प्रस्ताव को अपनी मंजूरी दे दी है। इस सिलसिले में जीरो प्वाइंट से आगरा तक की दूरी 165 किमी है। बता दें, एक्सप्रेस-वे से प्रतिदिन करीब 30 हजार वाहन गुजरते हैं।

 

 

 

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं । आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button