Tourist Place: दिसंबर महीने में घूमने के लिए ये हैं 3 बेहतरीन जगहें !

भारत में हर राज्य की अलग-अलग विशेषताएं हैं। इसकी खासियत जानने के लिए लोग दूर-दूर से आते हैं। बहुत से लोगों को यात्रा करना पसंद होता है।

भारत में हर राज्य की अलग-अलग विशेषताएं हैं। इसकी खासियत जानने के लिए लोग दूर-दूर से आते हैं। बहुत से लोगों को यात्रा करना पसंद होता है। इसलिए वे विभिन्न स्थानों का पता लगाते हैं। कई प्रकृति प्रेमी प्रकृति के करीब रहने के लिए समय निकालने के लिए ऐसी जगहों पर जाते हैं। भारत में ऐसी कई जगहें हैं. जो प्रकृति की सुंदरता से घिरे हुए हैं। अगर आप भी ऐसी ही किसी जगह की तलाश में हैं तो हम आपको कुछ विकल्प देने जा रहे हैं। ऐसी जगहें जहां आप पर्यटन के लिए जा सकते हैं।

Kumarakom Tourism - Travel

कुमारकोम

वैसे तो केरल की ज्यादातर जगहें खूबसूरत हैं, लेकिन आपको इस जगह पर घूमने का प्लान जरूर बनाना चाहिए। आपको ये जगह जरूर पसंद आएगी. आप कुमारकोम से कुछ न कुछ अवश्य लेंगे। जहां बेहद खूबसूरती है. हाउसबोट में बैकवाटर क्रूज एक अनोखा अनुभव है। मसाज, स्थानीय खाना, घने जंगल में घूमना जैसी कई चीजों का अनुभव यहां एक साथ किया जा सकता है।

इस गर्मी में किन्नौर और स्पीति घाटियों में घूमने लायक असली जगहें | टाइम्स  ऑफ इंडिया यात्राकिन्नौर

हिमाचल में घूमने की जगहों में शिमला और मनाली का नाम सबसे पहले आता है, इसमें कोई शक नहीं कि ये जगहें खूबसूरत हैं, लेकिन साल के ज्यादातर महीनों में पर्यटकों की भीड़ रहती है, इसलिए कई बार आप इसका आनंद नहीं ले पाते। तो आप हिमाचल में खूबसूरती से भरपूर किन्नौर जरूर जा सकते हैं। सर्दियों के मौसम में यहां आने पर आप बर्फबारी भी देख सकते हैं। यहां से भारत और तिब्बत के ऊंचे पहाड़ों का खूबसूरत नजारा भी देखा जा सकता है।

Background and History of Pahalgam
पहलगाम

दुनिया भर से लोग प्रकृति की सुंदरता देखने के लिए कश्मीर आते हैं। कश्मीर में एक जगह जो आपको ज़रूर पसंद आएगी वह है पहलगाम। आपको ऐसा महसूस होगा जैसे आपने विदेश यात्रा की हो। बर्फ से ढके पहाड़ और बहती नदियाँ एक तस्वीर की तरह दिखती हैं। सर्दियों में यहां की प्रकृति आपका दिल जरूर जीत लेगी।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button