#Tomato Flu: भारत में Tomato flu ने दी दस्तक, 5 साल के बच्चों को हो रही मुश्किलें !

देश भर में मानसून का स्तर बढ़ता ही जा रहा है। ऐसे में बारिश के दौरान (During the Rain) होने वाली बीमारियों का प्रकोप भी बढ़ता जा रहा है।

देश भर में मानसून का स्तर बढ़ता ही जा रहा है। ऐसे में बारिश के दौरान (During the Rain) होने वाली बीमारियों का प्रकोप भी बढ़ता जा रहा है। ‘भारत में टोमैटो फ्लू’ (Tomato flu in India) इन दिनों चर्चा में है। सभी लोग हैरान हैं कि, अभी तक कोरोना (corona) से छुटकारा नहीं मिला है। ऐसे में एक नई बीमारी कहां से आ गई है। बता दें कि केरल (Kerala) में इस फ्लू से कई संक्रमण आने के बाद हड़कंप मचा हुआ है।

आपको बता दें कि इस तरह की एक बीमारी जिसे आप टोमेटो फ्लू या टोमाटो फीवर (Tomato flu or tomato fever) के नाम से जानते हैं। 5 साल (Year) से कम उम्र के कई बच्चों को ये टोमेटो फीवर देखने को मिला है। रिपोर्ट्स के मुताबिक ‘केरल के कोल्लम जिले’ (Kollam district of Kerala) के कुछ हिस्सों से 80 से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं।

भारत में ‘टोमैटो फ्लू’ का खतरा बढ़ा

जानकारी के अनुसार अधिकारियों का कहना है कि, बता दें कि ये संख्या अभी और तेजी से बढ़ने वाली है। राज्य में टोमेटो फ्लू स्थानिक (tomato flu endemic) होने के बाद पहले ही चेतावनी दे दी गई है, ताकि लोग अपने बच्चों की सुरक्षा को बढ़ा दें।

भारत में टोमैटो फ्लू (Tomato flu) का संक्रमण तेजी से फैल रहा है। भारत में अब तक टोमैटो फ्लू के 82 मामले दर्ज किए गए हैं। टोमेटो फ्लू का पहला मामला 6 मई को केरल में आया था। इसके लक्षण चिकनगुनिया या डेंगू बुखार जैसे बताये जा रहें हैं। बता दें कि शनिवार को स्टडी की रिपोर्ट ने खुलासा किया कि, भारत में अब तक टोमैटो फ्लू के 82 मामले (82 cases of tomato flu) दर्ज किए गए हैं।

रिपोर्ट्स के मुताबिक डॉक्टर्स का कहना है कि, इसमें संक्रमित व्यक्ति को पूरे शरीर पर रैशेज, रेडनेस, लाल छाले, चकत्ते, स्किन पर खुजली (Rash, Redness, Red blisters, Rash, Itchy skin) और डिहाइड्रेशन (Dehydration) जैसे लक्षण देखने को मिल सकते हैं।

 

 

 

 

 

 

हैशटैग भारतकी हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं । आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button